भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा दिन, लोगो के साथ हुआ ऐसा…

असम, बिहार जैसे राज्‍यों ने जहां केंद्र के निर्देशानुसार हफ्ते में चार दिन टीकाकरण का फैसला किया है। वहीं, आंध्र प्रदेश में रविवार को छोड़ हर दिन वैक्‍सीन लगेगी। चंडीगढ़, दिल्‍ली, छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों में सप्‍ताह में चार दिन टीका लगेगा।

गोवा चूंकि छोटा राज्‍य है, इसलिए वहां केवल शुक्रवार और शनिवार को टीकाकरण होगा।  गुजरात, कर्नाटक, जम्‍मू और कश्‍मीर, झारखंड में जहां हफ्ते में चार दिन टीकाकरण होगा। वहीं, हिमाचल प्रदेश में केवल सोमवार और मंगलवार को वैक्‍सीन दी जाएगी।

इस बीच सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए देशभऱ में शेड्य़ूल तय कर दिया है। सरकार ने अधिकतर राज्यों में एक दिन छोड़कर वैक्सीनेशन का का प्रोग्राम बनाया है। जिससे दूसरी स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित न हो।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसमें कहा गया है कि सभी बड़े राज्य प्रत्येक हफ्ते में किन्हीं चार दिनों में कोरोना वैक्सीनेशन करें। गोवा जैसे छोटे राज्य जिनकी आबादी कम है, सप्ताह में किन्हीं भी दो दिनों में वैक्सीनेशन सेशन आयोजित करेंगे। हालांकि उत्तर प्रदेश में सप्ताह में केवल दो दिन वैक्सीनेशन होगा। आज यूपी में वैक्सीनेशन नहीं किया जा रहा है।

शनिवार को शुरू हुए वैक्सीनेशन का कार्यक्रम के बाद अब तक देश में अब तक कुल 2 लाख 24 हजार 301 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। देश के कुछ राज्यों में रविवार को भी वैक्सीन दी गई हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पहले दिन 207229 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। यह विश्वभर के तमाम देशों की तुलना में काफी अधिक है। भारत ने पहले दिन अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस से भी अधिक वैक्सीन लगाई।

भारत में आज कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा दिन है। भारत में अब तक कुल 2 लाख 24 हजार 301 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। शनिवार को शुरू हुए वैक्सीनेशन का कार्यक्रम ने रिकॉर्ड बना दिया है।

इतने कम समय में इतने लोगों का वैक्सीनेशन करवा कर भारत ने ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है। सरकार को उम्मीद है कि आज इस अभियान के और तेजी देखने को मिल सकती है।