भारत-पाकिस्तान के बीच राजनयिक खींचतान जारी

भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर से डिप्लोमेटिक तनातनी शुरू हुई है। जहां एक तरफ पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में भारतीय डिप्लोमेट्स का गैस कनेक्शन काट दिया तो भारत ने भी नई दिल्ली में पाकिस्तानी डिप्लोमेट को पश्चिम बंगाल जाने से रोका है। भारत और पाकिस्तान के उच्चायुक्तों को राजधानी से बाहर जाने के लिए स्थानीय अधिकारियों से पहले अनुमति लेनी पड़ती है। दोनों तरफ से जो डिप्लोमेटिक खींचतान चल रही है इसकी असली वजह का फिलहाल पता नहीं चल पाया है।

इसी महीने भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहैल महमूद को कलकत्ता जाने से रोक दिया गया था। हालांकि, दोनों देशों ने फिलहाल इस पर चुप्पी साध रखी है, लेकिन सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान ने देरी से भारतीय अधिकारियों से पश्चिम बंगाल जाने के लिए अनुमति मांगी थी।

दोनों देशों के बीच यह नया विवाद तब सामने आया है जब हाल ही में पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भारतीय अधिकारियों के लिए बनी नई बिल्डिंग में गैस कनेक्शन रोक दिया गया। सूत्रों के मुताबिक, पिछले काफी महीनों से पाकिस्तान में भारतीय अधिकारियों को इस प्रकार की समस्यों का समाना करना पड़ रहा है।

भारत का आरोप है कि जो इस्लामाबाद में नई बिल्डिंग बनकर तैयार हुई है, वहां न सिर्फ गैस बल्कि पानी और इलेक्ट्रिसिटी को पिछले कई महीनों से बाधित किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, पिछले कुछ हफ्तों से भारतीय डिप्लोमेट्स पर पाकिस्तान की सरकार काफी बारीकी से हर चीज पर नजर रख रही है।