भारत ने वेस्टइंडीज को आखिरी गेंद पर छह विकेट से हराकर किया क्लीन स्वीप

शिखर धवन (92) और ऋषभ पंत (58) के तूफानी अर्धशतकों की मदद से भारत ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज को आखिरी गेंद पर छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली।

Image result for भारत ने वेस्टइंडीज को आखिरी गेंद पर किया क्लीन स्वीप

वेस्टइंडीज ने रविवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे मेजबान भारत ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

बतौर कप्तान रोहित शर्मा का 12 टी-20 मैचों में यह 11वीं जीत है और ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

वहीं, भारत टी-20 में 3-0 से सर्वाधिक बार क्लीन स्वीप करने वाली अफगानिस्तान के साथ संयुक्त रूप से दूसरी टीम बन गई है। दोनों टीमें अब तक तीन-तीन बार 3-0 से क्लीन स्वीप कर चुकी है।

इस मामले में पाकिस्तान सर्वाधिक पांच बार 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम है।

धवन ने 62 गेंदों की पारी में 10 चौके और दो छक्के जबकि पंत ने 38 गेंदों की पारी में पांच चौके और तीन छक्के उड़ाए। धवन का टी-20 में यह सर्वोच्च स्कोर है। उनकी इस शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया गया।

दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 130 रन की शतकीय साझेदारी भारतीय टीम को छह विकेटों से जीत दिला दी।

वेस्टइंडीज की ओर से कीमो पॉल ने दो और ओशाने थॉमस तथा फेबियान एलेन ने एक-एक विकेट हासिल किए।

इससे पहले, निकोलस पूरन (नाबाद 53) के पहले अर्धशतक की मदद से वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 182 का लक्ष्य रखा।

मेहमान टीम को उसके ओपनरों शाई होप (24) और शिमरोन हेटमेर (26) ने पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 51 रन की साझेदारी कर ठोस शुरुआत दी।

होप ने 22 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का जबकि हेटमेर ने 21 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। होप 51 और हेटमेर टीम के 62 के स्कोर पर आउट हुए। विंडीज ने अपना तीसरा विकेट दिनेश रामदीन (15) के रूप में 94 के स्कोर पर खोया।

रामदीन के आउट होने के बाद पूरन और डैरन ब्रावो (नाबाद 43) ने चौथे विकेट के लिए 87 रन की अविजीत साझेदारी कर टीम का स्कोर निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 181 तक पहुंचाया।

पूरन ने 25 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्के की मदद से अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। वह टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले वेस्टइंडीज के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

उनके अलावा ब्रावो ने 37 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए।

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने 28 रन पर दो विकेट और वाशिंटन सुंदर ने 33 रन पर एक विकेट चटकाए। खलील अहमद ने अपने अंतिम ओवर में 23 रन खर्च किए।

इस मैच में नहीं खेल रहे भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

भारत ने जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर को अंतिम एकादश शामिल किया है। वहीं, मौजूदा टी-20 विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज ने अपने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है।

टीम :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलान, शाई होप, डारेन ब्रावो, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायेर, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, केरन पोलार्ड, निकोलस पूरन और ओशाने थॉमस।