भारत ने तैयार की ये खतरनाक मिसाइल, एक मिनट में कर देगी दुश्मन को तबाह

इससे पहले भारत ने पिछले महीने बालासोर जिले के चांदीपुर अंतरिम परीक्षण परिसर आइटीआर से पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया.

 

भारत सरकार की ओर से अपनी जल, थल और वायु सेनाओं को ताकतवर बनाने के लिए कभी दिन में तो कभी रात में ताबड़तोड़ मिसाइलों व राकेट का सफलता परीक्षण पिछले कई महीने से किया जा रहा है. इनमें अधिकांश मिसाइल और राकेट स्वदेशी ज्ञान कौशल से DRDO द्वारा बनाए गए हैं.

बता दें कि QRSAM मिसाइल का निर्माण डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने भारतीय सेना के लिए किया है. ये किसी भी मौसम में 25-30 किलोमीटर तक की रेंज में दुश्मन को तबाह कर सकती है. इसे जून में इसी साल पूर्वी लद्दाख में तैनात किया गया था. बीते डेढ़ महीनों में डीआरडीओ ने कम से कम 12 मिसाइलों के टेस्ट किए हैं.

मिसाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने तैयार किया है. मिसाइल को परीक्षण के लिए दोपहर 3:40 पर एक मोबाइल लॉन्चर के जरिए दागा गया. QRSAM का पहला ट्रायल 4 जून 2017 को किया गया था.

भारत ने शुक्रवार को एक और सफल मिसाइल परीक्षण किया. ओडिशा के बालासोर तट पर वैज्ञानिकों ने सतह से हवा में मार करने वाली ‘क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल्स’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. ट्रायल के दौरान मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर एकदम सटीक निशाना लगाया है.