भारत ने चीन को दी ये बड़ी चेतावनी, कहा सीधे मरेंगे गोली , नहीं तो…

भारतीय अधिकारियों ने चीन को सीमा पर अपनी पकड़ बनाए रखने की चेतावनी दी है। भारत कहता है, “हमारी स्थिति स्पष्ट है: चीन पहले आगे बढ़ चुका है, इसे वापस कदम बढ़ाना चाहिए।” भारतीय और चीनी सेना 15 जून को गालवान घाटी में भिड़ गईं। झड़प में 20 भारतीय सैनिक मारे गए।

 

भारत और चीन ने छठे दौर की वार्ता में दोनों देशों के बीच सीमा पर अधिक सैनिकों को नहीं भेजने पर सहमति व्यक्त की है। भारतीय पक्ष ने चीन पर समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

भारतीय सैन्य अधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि अब हमने चीन से कहा है कि अगर चीनी सैनिक हमारे नजदीक आते हैं तो हम गोली मार देंगे। हमने अपने सैनिकों को आत्मरक्षा में गोली चलाने का अधिकार दिया है। कुछ दिन पहले, पूर्वी लद्दाख के पेंगवांग में त्सो झील के पास भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच कई गोलीबारी हुई थी।

इस बीच, भारत ने चीन को सीमा पर अपनी सैन्य क्षमताओं को दोगुना करने के बाद आगे नहीं बढ़ने के लिए धमकी दी है। द हिंदू ने बताया कि भारत ने चीनी सैनिकों को आग लगाने की चेतावनी दी है।

चीन और भारत के बीच सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और सैन्य प्रमुखों के बीच बातचीत के बावजूद, दोनों देशों के बीच तनाव अधिक बना हुआ है। एक दूसरे को धमकी दे रहा है।