भारत इजराइली से खरीदेगा ये खतरनाक हथियार , देख चीन और पाकिस्तान के उड़े होश

इजरायली हारोप कैमिकाजे ड्रोन इसलिए बहुत घातक और अलग है क्योंकि ये खुद में एक मिसाइल है। दूसरे ड्रोन मिसाइल मारकर दुश्मन को खत्म करते हैं, लेकिन ये खुद दगकर शत्रु को खत्म करता है।

 

इस ड्रोन में अलग से कोई मिसाइल नहीं होती है, बल्कि ये खुद में एक मिसाइल है। इसमे लगा हुआ एंटी-रडार होमिंग सिस्टम दुश्मन के रडार को भी जाम कर सकता है।

इस सिस्टम की वजह से अगर कोई इसे मारता नहीं या इसे अपना लक्ष्य नहीं मिलता है तो ये वापस अपने बेस पर लौट आता है। अगर इसे अपना लक्ष्य दिख गया तो ये ड्रोन उससे टकराकर खुद को उड़ा लेता है।

जंग लड़ने की अद्भुत ताकत को देखते हुए भारत भी इजरायल के किलर ड्रोन को खरीदने की तैयारी कर रहा है। अभी डील नहीं हुई है, लेकिन इसे लेकर भारत और इजरायल के बीच बातचीत चल रही है।

भारत ने हारोप ड्रोन को लेकर रिकवेस्ट फॉर इंफॉर्मेशन भी जारी कर चुका है। चीन और पाकिस्तान से बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत आने वाले दिनों में इस ड्रोन को इजरायल से खरीद सकता है। ये ड्रोन चीन के खिलाफ भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बहुत कारगर होगा।

इजरायली हारोप कैमिकाजे एक फिदायीन ड्रोन हैं, जो दुश्मन के खेमे की रेकी करने जाते हैं और जरूरत पड़ने पर खुद को उड़ा लेते हैं। यही वजह है कि अर्मेनिया को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

अर्मेनिया और अजरबैजान दोनों देश एक दूसरे को खत्म करने पर आमादा हैं। यहां टैंक और तोप गरज रहे हैं। बम और मिसाइल फूट रही हैं और इस तरह से विनाश का नई कहानी लिखी जा रही है। अर्मेनिया और अजरबैजान की इस बारूदी लड़ाई में 10 हजार से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं।

इस युद्ध में अजरबैजान भारी पड़ता नजर आ रहा है। क्योंकि अजरबैजान की सेना आर्मेनिया के सैनिकों और टैंकों को निशाना बनाने के लिए इजरायली हारोप कैमिकाजे ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रही है।

चीन के साथ तनाव के बीच भारत एक किलर ड्रोन भी खरीदने जा रहा है। इजरायल का ये वो ड्रोन है, जो अर्मेनिया और अजरबैजान की जंग में बहुत बड़ी तबाही मचा रहा है। इसी एक हथियार के दम पर अजरबैजान अर्मेनिया पर भारी पड़ रहा है। यही वजह है कि भारत भी इसे अपने बेड़े में शामिल करने वाला है।