बड़ी ख़बर केजरीवाल ने कहा दिल्ली में इनकी , 2020 में पूर्ण बहुमत से बनेगी सरकार

आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनाव बेशक सीएम अरविंद केजरीवाल के चेहरे पर लड़ा हो, लेकिन पार्टी पराजय की जिम्मेदारी केजरीवाल पर नहीं डालना चाहती है. इसकी स्थान आप पराजय की सामूहिक जिम्मेदारी लेने की बात कर रही है.
वहीं पार्टी का बड़ा दावा है कि आगामी विधानसभा चुनाव में आप एक बार फिर पूर्ण बहुमत से चुनाव जीतेगी. आगे जानिए पार्टी ने  क्यक्या कहालोकसभा चुनाव में आप की चुनावी रणनीति के केन्द्र में अरविंद केजरीवाल थे. भिन्न-भिन्न इलाकों में चुनावी रैलियां करने के साथ केजरीवाल ने हर लोक सभा में रोड शो भी निकाला था. सबसे ज्यादा रैलियां और रोड शो केजरीवाल के नाम पर रहीं.
बावजूद इसके पार्टी सभी लोकसभा क्षेत्रों में पराजय गई है. यहां तक कि तीन उम्मीदवार अपनी जमानत भी नहीं बचा सके. इसमें से उत्तर पूर्वी दिल्ली के प्रत्याशी दिलीप पांडेय और चांदनी चौक प्रत्याशी पंकज गुप्ता के तौर पर पार्टी के दो बड़े चेहरे भी शामिल हैं.
दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय का बोलना है कि आप का पूरा चुनाव प्रचार सामूहिक था. ऐसे में पराजय की जिम्मेदारी भी सामूहिक है. लोकसभा चुनाव नरेंद्र मोदी बनाम राहुल गांधी लड़ा गया. आप के लिए चुनौती यही थी कि वोटर की इस मानसिकता को तोड़कर दिल्ली के मसले पर वोट कराया जाए. इस मुद्दे में पार्टी नाकाम रही है. पार्टी लोगों को समझाने में सफल नहीं हो सकी कि केन्द्र के लिए हो रहे चुनाव में आप को वोट क्यों दिया जाए.
गोपाल राय ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम परिणाम आने के बाद सभी उम्मीदवारों से चर्चा की गई. इसका फीडबैक यही रहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी और बीजेपी को वोट करने वालों में से ज्यादातर का बोलना था कि कि वह दिल्ली में केजरीवाल को वोट करेंगे. गोपाल राय का दावा है कि दिल्ली में अभी अरविंद केजरीवाल का कोई विकल्प नहीं है.जनवरी-फरवरी 2020 में विधानसभा चुनाव दिल्ली के मसले पर लड़ा जाएगा. इसमें एक बार फिर आप की प्रचंड बहुमत की सरकार बनेगी.
संगठन में फेरबदल संभव लोकसभा चुनाव में मिली करारी पराजय के बाद आप के संगठन में फेरबदल संभव है. गोपाल राय ने बताया कि 26 को अरविंद केजरीवाल कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग करेंगे. विधायकों और विधान सभा पदाधिकारियों से भी बात होगी. इस दौरान चुनाव परिणामों की समीक्षा होगी. इसमें जहां-जहां आवश्यकता होगी संगठन में परिवर्तनहोगा.