ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल करे ये…

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है- दालचीनी में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं। साथ ही इससे जुड़े एक शोध में पाया गया है कि दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स सीरम ग्लूकोज और इंसुलिन को कम करने में कारगर है। दालचीनी को डायट में शामिल करने पर डायबिटीज के मरीज़ों का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

 

विशेषज्ञों के मुताबिक, दालचीनी की महक दिमाग को सक्रिय रखती है। नियमित रूप से सीमित मात्रा में दालचीनी के सेवन से न सिर्फ याददाशत बढ़ती है, बल्कि दिमाग सुचारू रूप से अपना काम कर पाता है और यह नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियों जैसे पार्किसन व अल्जाइमर रोग को रोकने में मददगार है। दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है। एंग्ज़ाइटी और घबराहट होने पर दालचीनी वाली चाय पीना फायदेमंद होता है।

चाय लेकर सब्ज़ी तक में दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है, यहां तक की कोई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पिंपल्स वाली जगह पर दालचीनी लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है।

गरम मसालों का महत्वपूर्ण हिस्सा है दालचीनी जो आमतौर पर हर किचन में पाई जाती है। दालचीनी न सिर्फ भोजन का स्वाद और महक बढ़ाती है, बल्कि इसमें औषधीय गुण भी होते हैं जिसकी वजह से आर्युवेद में सदियों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। दालचीनी सौंदर्य और सेहत दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होती है।