ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करे ये छोटा सा काम

लगातार 8 साल तक Dash Diet को सर्वोत्तम आहार माना गया था। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन भी डायबिटीज के मरीजों को Dash Diet लेने की सलाह देता है।

Dash Diet के कई फायदे हैं। यह न केवल वजन घटाने में फायदेमंद है, बल्कि संपूर्ण शरीर के लिए लाभदायक है। हालांकि, Dash Diet के बारे में चंद लोगों को ही पता है। कई शोध में साबित हो चुका है कि Dash Diet से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। साथ ही हृदयघात, हार्ट फेल्यॉर, पथरी, स्ट्रोक और डयबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

डॉक्टर्स डायबिटीज में खानपान और वर्कआउट पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो Dash Diet को जरूर फॉलो करें। इस डाइट से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आपको इस डाइट के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

आधुनिक समय में डायबिटीज यानी मधुमेह आम समस्या बन गई है। यह एक लाइलाज बीमारी है। विशेषज्ञों की मानें तो व्यक्ति अपनी डाइट में जो भी कार्बोहाइड्रेट्स लेता है।

उनमें ग्लूकोज़ की अधिकता होती है और जब यह ग्लूकोज टूटता है, तो इंसुलिन हार्मोन ग्लूकोज का इस्तेमाल ऊर्जा उत्पादन के लिए करता है। हालांकि, टाइप 2 डायबिटीज के मरीज के शरीर से इंसुलिन हार्मोन नहीं निकलता है।

जबकि रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने लगता लगता है। इससे शरीर के कई अंग और ऊतक प्रभावित होते हैं। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।