ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी टीम का किया ऐलान जिसमे पाकिस्तानी मूल…

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. उन्होंने पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद को अपना वित्त मंत्री बनाया है. साजिद जाविद का जन्म ब्रिटेन में हुआ है. जाविद को साल 2018 में जब गृह मंत्री बनाया गया तो वह ब्रिटेन के पहले नस्लीय अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले गृहमंत्री बने थे.

जाविद पहली बार साल साल 2010 से ब्रूम्सग्रोव से सांसद चुने गए थे. आपको बता दें कि साजिद ब्रिटेन के इतिहास में ये मुकाम हासिल करने वाले पाकिस्तानी मूल के पहले पॉलिटीशियन हैं. उनका जन्म 1969 में ब्रिटेन के रोशडेल कस्बे में हुआ. साजिद का परिवार पहले पाकिस्‍तान में रहता था. रोजगार की तलाश में उनके पिता अब्दुल गनी ब्रिटेन चले गए थे. उनके पिता एक बस ड्राइवर थे.

कौन है साजिद जाविद

>> साजिद जाविद पाकिस्तान मूल के परिवार में ब्रिटेन में पैदा हुए.
उनका जन्म रॉकडेल में एक पाकिस्तानी परिवार में हुआ. साल 2018 में जब टेरीज़ा मे की सरकार में उन्हें गृहमंत्री बनाया गया तो वो ब्रिटेन के पहले नस्लीय अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले गृहमंत्री बने थे.
>> वो साल 2010 से ब्रूम्सग्रोव से सांसद हैं.
>> स्कूली पढ़ाई के दौरान ही उनकी रुचि बैंक और निवेश में हो गई थी.
>> उन्होंने 14 साल की उम्र में ही अपने पिता की बैंक के मैनेजर से मुलाकात की और पांच सौ पाउंड उधार ले लिए.
>> ये रकम उन्होंने शेयरों में निवेश कर दी.
>> इसके बाद उन्होंनेआगे चलकर कम उम्र में ही उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में बड़ी कामयाबियां हासिल कीं.
>> उन्होंने स्कूली पढ़ाई ब्रिस्टल से की जहां उनके परिवार ने महिलाओं के कपड़ों की एक दुकान ख़रीदी थी.
>> इसी दुकान के ऊपर बने दो कमरों के फ्लैट में उनका परिवार रहता था.

पिता कभी ब्रिटेन में चलाते थे बस- अपने परिवार के बारे में उन्होंने एक इंटरव्यु में कहा था कि मेरे पिता पाकिस्तान के एक छोटे से गांव से हैं और वो सिर्फ 17 साल की उम्र में काम करने के लिए ब्रिटेन आए थे. उन्होंने बताया, मेरे पिता रॉकडेल में रहने गए और यहां क्लॉथ मिल में काम करते थे. लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने महसूस किया कि बस ड्राइवरों का वेतन अच्छा है. फिर वो बस ड्राइवर बन गए. वो दिन हो या रात जब भी उन्हें काम मिलता था काम करते थे और इसलिए ही उन्हें मिस्टर ‘नाइट एंड डे’ के नाम से भी जाना जाता था.