बेंगलुरु का छात्र बना ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज का विजेता

मात्र 16 साल की उम्र में समय गोदिका ने अमेरिका का चर्चित 4 लाख डॉलर (2.9 करोड़) वाला ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंजे जीता है। स्पर्धा में जीत हासिल करने वाले समय को इनमें से 2.5 लाख बतौर स्कॉलरशिप मिलेंगे। जबकि बेंगलुरु स्थित समय के स्कूल की लैब के लिए 1 लाख डॉलर और 50 हजार डॉलर उनके टीचर को दिया जाएगा। दरअसल समय ने लाइफ साइंस कैटिगरी में अपना वीडियो बनाया था।Image result for बेंगलुरु का छात्र बना ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज का विजेता

बता दें कि ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज के आखिरी राउंड में तीन भारतीय छात्रों ने जगह बनाई थी। लेकिन समय फाइनल जीतने में कामयाब रहे। हर साल आयोजित की जाने वाली इस ग्लोबल साइंस प्रतियोगिता में गणित और विज्ञान के छात्र हिस्सा लेते हैं। हर साल की तरह इस साल भी दुनिया भर के करीब 12 हजार छात्रों ने वीडियो के जरिए वैज्ञानिकों के जटिल सिद्धांतों को आसान तरीके से समझया था।

दिल्ली की काव्या नेगी भी टॉप -15 में

अमेरिका में होने वाली इस ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज प्रतियोगिता में समय के अलावा दिल्ली की काव्या नेगी भी टॉप-15 में पहुंची थीं। प्रतियोगिता में जीत हासिल करने वाले को 2.5 लाख लाख डॉलर की छात्रवृत्ति मिलेगी। जबकि विजेता के शिक्षक को 50 हजार डॉलर और उनके स्कूल को एक लाख डॉलर का स्टेट ऑफ द ऑर्ट साइंस लैब दिया जाएगा।