बूढ़े लोगों के लिए सरकार करने जा रही ये बड़ा काम, 26 जनवरी को लॉन्च होगा…

सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय के सचिव आर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि हम चाइल्ड हेल्पलाइन -1098 की तर्ज पर एल्डर लाइन बनाना चाहते हैं. ट्रिब्यूनल को जोड़ने का विचार MWPSC अधिनियम के कार्यान्वयन की निगरानी को बढ़ाने के लिए है.

 

बता दें कि चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 24 घंटे देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों के लिए आपातकालीन टोल फ्री फोन सेवा है. कोई भी बच्चा या संबंधित वयस्क इस सेवा का उपयोग करने के लिए 1098 डायल कर सकता है. ये महिला और बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार की परियोजना है.

एल्डर लाइन की टीमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए जिम्मेदार सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेंगी. रखरखाव से संबंधित मामलों को संभालने वाले ट्रिब्यूनलों को हेल्पलाइन से जोड़ने का भी प्रस्ताव है.

साथ ही हर ट्रिब्यूनल द्वारा संभाला जा रहा मामलों पर अपडेट भी देगा. अभी रखरखाव से संबंधित मामलों कोई डेटाबेस नहीं है और सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालयअब इस अंतर को भरने की उम्मीद करता है.

अंग्रेजी अखबार ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ ksएल्डर लाइन के 26 जनवरी को लॉन्च होने की संभावना है. इस हेल्पलाइन का नंबर 14567 होगा और मार्च तक कई राज्यों में ये शुरू हो जाएगी.

इसमें बूढ़े व्यक्तियों को माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों से संबंधित कानून और रखरखाव को लेकर कानूनी सहायता की जाएगी. इनके कॉल सेंटर को कनेक्ट सेंटर कहा जाएगा और फील्ड स्टाफ के जरिए ये हस्तक्षेप को रोकेंगे.

केंद्र सरकार एक पैन इंडिया टोल प्री हेल्पलाइन लॉन्च करने जा रही है. इस पैन इंडिया टोल प्री हेल्पलाइन का नाम एल्डर लाइन होगा, जिससे बूढ़े लोगों को काफी मदद मिलेगी. एल्डर लाइन में ओल्ड एज पेंशन और होम के बारे में जानकारी मिल सकेगी.