बुलंदशहर हिंसा: सुमित के शरीर से निकली गोली से उलझी गुत्थी

बुलंदशहर हिंसा में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है इसमें चौंकाने वाले खुलासे सामने आ रहे हैं। सबसे बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या इंस्पेक्टर सुबोध कुमार और सुमित नाम के शख्स को एक ही बोर के हथियार से गोली मारी गई? ये सवाल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सुमित के शरीर से निकली गोली के बाद उठे हैं। दरअसल, सुमित के पोस्टमॉर्टम में बरामद गोली 0.32 बोर की बताई गई है, हालांकि अधिकारियों ने बुलेट के बारे में स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा है। वहीं जानकारी के मुताबिक इंस्पेक्टर सुबोध सिंह को भी 0.32 बोर के हथियार से गोली मारी गई। फिलहाल सुमित के शरीर से निकली गोली को सीज करके पुलिस एफएसएल को भेज दिया है।एडीजी जोन के अनुसार आगरा एफएसएल से गोली की जांच होगी। पुलिस ने बताया है कि एफएसएल की रिपोर्ट आने के बाद ही इस मुद्दे पर साफ तौर से कुछ कहा जा सकता है।

क्या इंस्पेक्टर सुबोध और सुमित को एक ही बोर के हथियार से मारी गई गोली

सुमित के शरीर से निकली बुलेट से गुत्थी और उलझ गई है। सुमित को पुलिस की गोली लगी या फिर हंगामा कर रहे लोगों की, ये सवाल अभी तक कायम है। मामले की जांच कर रही SIT भी इस मुद्दे पर गंभीरता से जांच कर रही है। इस बीच मंगलवार को सुमित की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पुलिस को मिली, साथ में डॉक्टरों की सील बुलेट भी पुलिस टीम को सौंप दी गई। पूरे मामले पर एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार ने कहा कि सुमित के शरीर से मिली बुलेट की एफएसएल आगरा से जांच कराई जाएगी। एफएसएल रिपोर्ट से पता चलेगा किस बोर की गोली से सुमित की जान गई।

सुमित को लगी गोली किस बोर के हथियार से चलाई गई, ये सवाल कायम

पूरे मामले में डॉक्टरों ने दावा किया कि सुमित के शरीर में जो गोली लगी है वो एक हड्डी से टकराकर लीवर में फंस गई थी। हालांकि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में डॉक्टरों ने साफ नहीं किया कि गोली किस बोर के हथियार से चलाई गई है। डॉक्टरों ने इसकी जांच बैलेस्टिक एक्सपर्ट से कराने के लिए कहा है। इस मामले में फिलहाल पुलिस ने साफ तौर से कुछ नहीं कहा है, हालांकि पुलिस की ओर से ये अंदेशा जरूर जताया गया है कि गोली 0.32 बोर की है। पुलिस अधिकांश सर्विस रिवॉल्वर और पिस्टल में 9 एमएम और .30 का इस्तेमाल करती है।

एफएसएल रिपोर्ट से सामने आएगी सच्चाई

फिलहाल सुमित की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद अब एफएसएल रिपोर्ट से ही स्पष्ट पता चलेगा कि गोली किस बोर की है। इस बीच सुमित के शरीर से निकली गोली को पुलिस ने फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है। पुलिस उस हथियार को खोजने में लगी है, जिससे इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह और सुमित को गोली लगी है। चर्चा ये भी है कि इंस्पेक्टर सुबोध की लूटी गई लाईसेंसी पिस्टल भी 0.32 बोर की थी।