बीमा कंपनियों को रेगुलेट करने वाली संस्‍था IRDAI अब SMS के द्वारा भेजेगी प्रीमियम

बीमा कंपनियों को रेगुलेट करने वाली संस्‍था IRDAI ने बीमा पॉलिसी धारकों के लिए एक काम आसान कर दिया है। अब आपको इंश्‍योरेंस का प्रीमियम भरने के बाद मोबाइल पर भी SMS के जरिए रसीद मिलेगी। इंश्‍योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने ये फैसला किया है जिसका पालन सभी बीमा कंपनियों को करना होगा। 1 जनवरी के बाद आप कभी भी अगर इंश्‍योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भरेंगे तो इसकी सूचना एसएमएस से आपके मोबाइल पर मिलेगी।

इरडा ने ग्राहकों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए ये कदम उठाया है। आदेश में कहा गया है कि अगर इंश्‍योरेंस कंपनी के पास पॉलिसी होल्‍डर का मोबाइल नंबर है तो उसे तुरंत ही मैसेज पर प्रीमियम मिलने की सूचना देनी होगी। जो लोग नई पॉलिसी ले रहे हैं उनके नंबर अब कंपनियों को लेने होंगे ताकि अगली बार प्रीमियम भरने पर उनको रसीद भेजी जा सके।

इरडा के बयान के अनुसार कंपनियों को इसको लेकर एक स्‍ट्रक्‍चर बनाना होगा। कंपनियों को ये सूचना प्रीमियम भरते ही ऑटोमैटिक तरीके से देनी होगी। आपको बता दें कि IRDAI लगातार ग्राहकों के हितों को लेकर कदम उठा रहा है।

यदि आप कोई भी इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीद रहे हैं तो अब अपना मोबाइल नंबर देना न भूलें। इससे आपको भी सुविधा होगी। एसएमएस वाली रसीद आपके पास रिकॉर्ड के तौर पर रहेगी। अभी कंपनियां ईमेल और डाक से प्रीमियम की रसीद भेजती हैं। ये रसीद इनकम टैक्‍स छूट की अर्जी देते समय काम आती हैं।