बीबीसी ने अपने टीवी इंटरव्यू कार्यक्रम हार्ड टॉक में कूलभूषण जाधव के नाम को ‘हटाने’ पर दी सफाई

बीबीसी ने अपने टीवी इंटरव्यू कार्यक्रम हार्ड टॉक में कूलभूषण जाधव के नाम को ‘हटाने’ पर सफाई दी है. उसका कहना है कि पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर के इंटरव्यू में जाधव के जिक्र को एडिट करना “कोई संसेरशिप नहीं” था. बीबीसी ने ट्वीट कर कहा, “हार्ड टॉक में असद उमर के इंटरव्यू से कूलभूषण जाधव का नाम टीवी कार्यक्रम से हटाए जाने की तकनीकी व्याख्या है. रिकॉर्ड किया गया इंटरव्यू बहुत लंबा था और उसे प्रसारित करना मुश्किल था. हमें उसे एडिट करना पड़ा. इसे रेडियो और टीवी के लिए अलग-अलग तैयार किया गया था.”

“उनका नाम टीवी कार्यक्रम से हटाया गया था. यह कोई सेंसरशिप नहीं है. कंफ़्यूजन की वजह से ऐसा हुआ. हम दोबारा नाम लगा कर कार्यक्रम को फिर से प्रसारित करेंगे.”

कूलभूषण जाधव भारतीय हैं और पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई है.

03 मार्च 2016 को पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ने जाधव को अवैध तरीके से घुसने और जासूसी के आरोप में गिरफ़्तार किया था.

भारत और पाकिस्तान के बीच का यह मामला अब अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में है और इस साल मई में इंटरनेशल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस ने भारत की अपील पर जाधव की सजा पर रोक लगा दी थी.

हार्ड टॉक में पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर ने एक सवाल के जवाब में आरोप लगाया था कि बलूचिस्तान और पाकिस्तान के अन्य प्रांतों में सीमा पार से चरमपंथ को बढ़ावा दिया जा रहा है और कुलभूषण जाधव ने इसकी जानकारी दी है.

पाकिस्तान में छिड़ी बहस

बीबीसी के कार्यक्रम हार्ड टॉक में जाधव के नाम एडिट किए जाने के बाद पाकिस्तान में इस पर बहस छिड़ गई थी और ट्विटर पर लोग इसे सेंसरशिप बता रहे थे.

बीते गुरुवार को मानवाधिकारी मामलों के मंत्री शिरीन मजारी मामले में बीबीसी की आलोचना की थी और पक्षपात करने का आरोप लगाया था.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “जिस तरह से बीबीसी ने सेंसरशिप लगाया है और कुलभूषण के बारे में असद के जिक्र को हटाया है, वो शर्मनाक है. यह बीबीसी का पक्षपात है.”

उनके इस ट्वीट के बाद लोग हार्ड टॉक के होस्ट स्टीफ़न सकर से प्रतिक्रिया मांगने लगे और पूछने लगे कि क्या ये सेंसरशिप था.

स्तंभकार मुशर्रफ जैदी ने सवाल उठाया है कि क्या बीबीसी भारत के दबाव में ऐसा कर रहा है.

इसके बाद स्टीफ़न सकर ने बीबीसी के स्पष्टीकरण वाले ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लोगों को इसका जवाब दिया.