बार-बार आए डकार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

जब भी आप बहुत से लोगों के साथ खड़े हो और अचानक से आपको डकार आ जाए तो बहुत ही शर्मिंदगी महसूस होती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके साथ ऐसा बार-बार होता है। इस वजह से बार-बार उन्हें लोगों के सामने ऑक्वर्ड महसूस होने लगता है। लेकिन अब डकार को कंट्रोल भी नहीं किया जा सकता है। इसलिए आपको हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपको अपनी इस परेशानी से राहत मिल सकती है।

अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने का काम करते हैं। इसके साथ रही इसमें एंटीबैक्टेरियल गुण भी होते हैं, जो हमारे शरीर से बिमारियों को दूर करता है। आप 1 कप गर्म पानी में अदरक का 1 टुकड़ा डालकर 10 मिनट के लिए रख दें। इसमें थोड़ा सा शहद डालकर दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें। डकार आने की परेशानी दूर हो जाती है।

इसके अलावा आप चाहें तो पुदिने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए। इसके लिए आप पुदीने की चटनी, पुदीने का शरबत और दही में इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर रोजाना 1 कप गर्म पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें और 10 मिनट बाद इस पानी को पी लें। इससे पेट की गैस से राहत मिलेगा और डकार आने भी कम हो जाएंगे।

अगर आपको खट्टी डकार आती हैं तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। अगर आप कम से कम गुड़ का एक टुकड़ा भी अपने मुंह में डालेंगे तो कुछ ही मिनटों में आपको कई परेशानियों से राहत मिल जाती है।