बाराबंकी में दिखा अजब नजारा, तलाब की सफाई में निकली अष्टधातु से बनी माँ लक्ष्मी की दुर्लभ तस्वीर

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में सरकारी तालाब की सफाई के दौरान उसमें से एक बेशकीमती लक्ष्मी माता की मूर्ति निकली है। मूर्ति को लेकर एक मजदूर पेड़ के किनारे रख दिया। कुछ ही देर में मूर्ति के अष्टधातु की होने की चर्चा शुरू हुई जो पुलिस तक पहुंच गई। मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने मूर्ति को कब्जे में लेकर तहसील प्रशासन के सुपुर्द कर दिया है।

बाराबंकी जिले के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के भटेहटा गांव में एक सरकारी तालाब की सफाई चल रही थी। सफाई के दौरान मिट्टी के साथ एक मूर्ति मिली। मूर्ति को साफ किया गया तो वह माता लक्ष्मी की थी। खुदाई में लक्ष्मी जी की मूर्ति निकते ही चर्चा का केन्द्र बन गई। जिस मजदूर के फावड़े से यह मूर्ति निकली वह इसे लेकर एक पेड़ के किनारे आ गया, जहां ग्रामीणों ने मूर्ति की पूजा शुरू कर दी। मूर्ति निकलने की सूचना पुलिस और जिला प्रशासन को दी गई।

मौके पर पहुंचे राजस्व निरीक्षक राज किशोर अवस्थी ने बताया कि खुदाई के दौरान एक लक्ष्मी जी की मूर्ति निकली है जिसकी ग्रामीण पूजा कर रहे थे। यह मूर्ति किस धातु की है यह तो जांच के बाद ही सामने आएगा। वहीं, बाराबंकी के उपजिलाधिकारी सदर अभय पाण्डेय ने बताया कि जो मूर्ति मिली है वह अष्टधातु की है और उसे प्रशासन ने अपनी कब्जे में ले लिया है। अब इसे भारत सरकार के आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया को सूचित किया जा रहा है वहां से जो भी निर्देश प्राप्त होंगे उसी के अनुसार आगे की कार्यवाई की जायेगी।