बादाम के तेल का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

साल भर हमारे बाल गर्मी में सूरज के नीचे तपते हैं और सर्दियों में नमी के कारण खराब हो जाते हैं। बादाम का तेल आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों का झड़ना भी रोकता है।

 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल कितने लंबे हैं, सप्ताह में दो बार एक गर्म तेल की मालिश वास्तव में आप पर फर्क करेगी। इस तेल का नियमित प्रयोग करें। जल्द ही आप नरम और साफ बाल देखेंगे।

यह सौम्य और गैर चिकना है। बादाम का तेल सर्दियों के ठंडे मौसम से लड़ता है और त्वचा को नरम और कोमल बनाता है। आप इसे एक प्राथमिक मॉइस्चराइज़र के रूप में या अपने चेहरे और शरीर पर एक मालिश तेल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस तेल के दैनिक उपयोग से सूखी कोहनी, एड़ी और घुटनों को भी फायदा होगा।

आप इसके जरिए ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। इतना ही नहीं। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात इस तेल से अपनी उंगलियों और हाथों की मालिश करके, आप भंगुर नाखूनों को अलविदा कह सकते हैं और अपनी उंगलियों को मोड़ सकते हैं। समय के साथ, आपके नाखून मजबूत हो जाएंगे। इस तेल के नियमित उपयोग से त्वचा पर खिंचाव के निशान भी दूर हो जाते हैं।

बादाम के तेल में विटामिन ई, विटामिन ए, जिंक और ओमेगा -3 फैटी एसिड के सभी प्राकृतिक लाभ हैं। यह आपके मस्तिष्क और हड्डियों को मजबूत करता है, थकान से राहत देता है। इसका उपयोग त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल और खाना पकाने में भी किया जा सकता है।

वर्षों से हमारे बुजुर्गों ने बादाम के कई लाभों को समझा है। हम सभी को शायद याद है कि एक बच्चे के रूप में दादी रात में बादाम भिगोएँगी और अगले दिन उन्हें हमें देंगी। इन दिनों हमारी त्वचा, बाल और हमारा संपूर्ण स्वास्थ्य निरंतर तनाव में है।

ऐसे हल्के बालों और त्वचा की देखभाल करना अक्सर एक बेहद मुश्किल काम लगता है। उज्ज्वल और युवा त्वचा पाने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए बादाम सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है।