बाजार में आ सकती है नकली कोरोना वैक्सीन, लोगों को लगाने पर होगा…

एक रिपोर्ट के मुताबिक इकोनॉमिक क्राइम सेंटर के डायरेक्टर जनरल ग्रेएम बिगर के मुताबिक जैसे ही कोई कंपनी कोरोना वैक्सीन को बाजार में उतारने का ऐलान करेगी वैसे ही नकली वैक्सीन बनाने वाले सक्रिय हो जाएंगे.

 

इन लोगों को किसी की जान की परवाह नहीं होती ये केवल पैसा कमाना जानते हैं. कोरोना ने क्योंकि दुनियाभर के देशों में हमला किया है इसलिए फर्जी टेस्ट, दवाओं, मास्क और पीपीटी किट का बाजार भी उतना ही बड़ा हो गया है.

ब्रिटेन के अधिकारी ने बताया कि हैकर्स ने कोरोना वैक्सीन से जुड़ी जानकारी भी चुराने की कोशिश की थी. ऐसे में जब वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी तो असली जैसी दिखने वाली नकली वैक्सीन बनाना उनके लिए ज्यादा बड़ी बात नहीं होगी. उल्लेखनीय है कि फाइजर और ऑक्सफोर्ड की तरह ही कई बड़ी कंपनियों ने दावा किया है कि वह कुछ ही महीनों में कोरोना वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर लेंगे.

एक रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही कोरोना की किसी भी वैक्सीन की बिक्री का ऐलान किया जाएगा वैसे ही कुछ लोग नकली वैक्सीन भी बाजार में उतार सकते हैं. यह चेतावनी ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी ने जारी की है.

ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया नकली कोरोना वैक्सीन को बाजार में आने से रोकने के लिए हमारी टीम ने अभी से प्रयास शुरू कर दिए हैं.

उन्होंने बताया कि हमने देखा था कि कोरोना महामारी (Epidemic) के दौरान अपराधियों ने नकली मास्क, सैटेनाइजर और पीपीई किट तक बना ली थी. ऐसे में नकली कोरोना वैक्सीन भी बाजार में उतारी जा सकती है.

दुनियाभर में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना वैक्सीन के जल्दी ही बाजार में आने की उम्मीद है. मना जा रहा है कि अगले कुछ माह में कई देशों में कोरोना वैक्सीन लोगों को उपलब्ध करा दी जाएगी. बाजार में कोरोना वैक्सीन आने की खबर के बाद से ही नकली कोरोना वैक्सीन आने को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है.