बांग्लादेश में शेख हसीना की जबरदस्त जीत

बांग्लादेश के आम चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना के गठबंधन ने भारी बहुमत के साथ जीत दर्ज की है. देश के चुनाव आयोग ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. शेख हसीना की आवामी लीग की अगुवाई वाले गठबंधन ने 298 सीटों के घोषित नतीजों के मुताबिक 287 सीटें जीती हैं.

पीएम मोदी की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन कर शेख हसीना को दी. भारत और बांग्लादेश के रिश्तों में यकीन जताते हुए पीएम ने कहा कि शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व में बांग्लादेश तरक्की करेगा. पीएम ने ये भी कहा कि ‘नेबरहुड पॉलिसी’ के तहत बांग्लादेश हमारी प्राथमिकता है.

बीएनपी को सिर्फ 6 सीटें

साल 2014 के चुनाव का बहिष्कार करने वाली मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) को इस चुनाव में महज 6 सीटें ही मिली हैं. बता दें कि इस चुनाव के लिए रविवार को स्थानीय समय के मुताबिक सुबह आठ बजे वोटिंग शुरू हुई और यह शाम चार बजे तक जारी रही.

चुनावी हिंसा में 17 लोगों की मौत

बांग्लादेश में सभी स्कूलों और कॉलेजों को रविवार के लिए मतदान केन्द्र बना दिया गया. लोग सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केन्द्रों पर लाइन में लग गए थे. इस बीच, देश में कई जगहों पर चुनावी हिंसा हुई, जिसमें कम से कम 17 लोगों के मरने की खबर है. चुनावी हिंसा में दर्जनों लोग घायल भी हुए.

बीएनपी के छह उम्मीदवारों सहित कम से कम सात उम्मीदवारों ने चुनावों से हटने की घोषणा की. इनमें से ज्यादातर ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ पार्टी कार्यकर्ताओं ने मतदान केन्द्रों से उनके एजेंटों को बाहर कर दिया.

बीएनपी के रुहुल कबीर रिजवी ने रविवार को कहा कि देश के मतदान केन्द्रों पर कब्जा किया जा रहा है और उनकी पार्टी के एजेंटों को बाहर निकाला जा रहा है. रिजवी ने कहा, ”जैसा कि हमें पता चला है, यह हिंसा वाला चुनाव है. हमें सरकार के इशारे पर एकतरफा चुनावी माहौल देखने को मिल रहा है.”

हसीना बोलीं, मुझे अपने लोगों पर यकीन

राजधानी के ढाका सेंटर में सबसे पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वोट डाला. हसीना के रिश्तेदार और पार्टी सांसद फजले नूर तापस इस सीट से चुनाव लड़े. वोट डालने के बाद हसीना ने कहा, ”मुझे अपने लोगों पर यकीन है और मुझे पता है कि वे हमें चुनेंगे, ताकि उन्हें बेहतर भविष्य मिल सके.”