बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बनानी इलाके में 22 मंजिली इमारत में भीषण आग 19 लोगों की मौत

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बनानी इलाके में बृहस्पतिवार को 22 मंजिली इमारत में भीषण आग लग जाने से 19 लोगों की मौत हो गयी. मरने वालों में श्रीलंका का एक नागरिक भी शामिल है. घटना बृहस्पतिवार दोपहर की है. इमारत में कपड़ों और इंटरनेट सेवा देने वाली कई दुकानें हैं. बनानी पुलिस थाना के प्रभारी फरमान अली ने पत्रकारों को बताया, ”अब तक हम आपको यही बता सकते हैं कि आग लगने की घटना में 19 लोग मारे गये हैं. मरने वालों में श्रीलंका का एक नागरिक भी शामिल है.” श्रीलंकाई नागरिक सहित मारे गये छह लोगों की मौत इमारत से कूदने की वजह से हुई.

ये सभी अपनी जान बचाने की खातिर इमारत की अलग-अलग मंजिल से कूद गये थे. ‘ढाका ट्रिब्यून’ ने कैंटोनमेंट पुलिस थाना प्रभारी के हवाले से बताया, ”मारे गये श्रीलंकाई नागरिक की पहचान नीरस चंद्रा के तौर पर हुई है. कुर्मीतला जनरल अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया. आग से जान बचाने की खातिर वह इमारत से कूद गया था.”

अखबार के अनुसार, ”35 वर्षीय व्यक्ति की पहचान अब्दुल्ला अल फारुक के तौर पर हुई है, जो ढाका विश्वविद्यालय में एमबीए का छात्र है. ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाये जाने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया.” इसके अनुसार कुर्मीतला जनरल अस्पताल लाये गये एक और व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया गया.

व्यक्ति अपनी जान बचाने की कोशिश में इमारत से कूद गया था. हालांकि उसकी पहचान नहीं हो पायी है. अधिकारियों के हवाले से अखबार ने कहा, ”इसी तरह से यूनाइटेड अस्पताल लाये गये तीन और लोगों को मृत घोषित कर दिया गया.” वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में अधिकतर लोगों की मौत बहुमंजिला इमारत के अलग-अलग मंजिल से कूदने के कारण हुई.

आग बुझाने के लिये घटनास्थल पर दमकल की 21 गाड़ियों के अलावा बांग्लादेश वायुसेना के हेलीकॉप्टरों तथा नौसेना कमांडो को भेजा गया है. दमकल सेवा ने बताया, ”आग अब पूरी तरह से बुझा ली गयी है.” दमकल अधिकारी ने बताया कि आग इमारत की आठवीं मंजिल पर लगी थी और फिर यह नौंवीं, 10वीं और 11वीं मंजिल पर फैल गयी. हालांकि आग लगने के कारण के बारे में तत्काल नहीं बताया जा सकता.