बर्बाद होती अर्थव्यवस्था को देख पाकिस्तान ने लिया बड़ा फैसला, पाक गवर्नर पर लटकी तलवार

पाकिस्तान की बर्बाद होती अर्थव्यवस्था किसी से छुपी नहीं है. हर दिन बर्बादी की नई कगार पर जाते पाकिस्तान को बचाने के लिए पीएम इमरान हर मुमकिन कोशिश में लगे हुए हैं. लेकिन इन कोशिशों से पाक को कोई फायदा पहुंचता नजर नहीं आ रहा है.

पाक ने लिया बड़ा फैसला-

ऐसे में पाकिस्तान को इस खस्ताहाल से उबरने के लिए पाकिस्तानी सरकार ने बीते 24 घंटों में दो बड़े फैसले लिए हैं.पाकिस्तान सरकार ने पहले स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ( State bank of Pakistan) के गर्वनर को उनके पद से हटा दिया. इसके ठीक बाद फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (एफबीआर) के प्रमुख को भी अपने पद से हाथ धोना पड़ा है.

पाक ने किया ये ऐलान-

पाकिस्तान ने अपने नए गवर्नर का ऐलान तो कर दिया है. लेकिन पाक ने एफबीआर प्रमुख की नियुक्ति को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया है. साथ ही इस पर कुछ बोलने से भी इंनकार कर दिया है.

पाक ने देर रात डॉर रेज़ा बक़ीर ( Rezq Baqir) को स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) का नया गवर्नर नियुक्त करने का ऐलान किया है.बता दें कि रेज़ा बक़ीर 16 सालों आईएमएफ के लिए काम कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्नियां से इकोनॉमिक्स में पीएचडी की डिग्री ली है.

पाक ने इसलिए लिया ये बड़ा फैसला-

पाक सरकार ने ये फैसला अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ( IMF) की टीम के पाक दौरे के बाद लिया है. दरअसल IMF की टीम पाक को 6-8 अरब डॉलर का राहत पैकेज देने के लिए राजी हो गई है. लेकिन वो पहले पाक का दौरा करना चाहती थी.

पाक ने एसबीपी के पूर्व गर्वनर तारिक बाजवा और एफबीआर के पूर्व चेयरमैन जहांजेट खान को पद से हटाने के संकेट बीते शुक्रवार को ही दे दिए थे. तब से ही पाक मीडिया इस बात के कयास लगा रही थी.