बर्फ में दबा मिला 40 हजार वर्ष पुराना इस जानवर का सिर

वैज्ञानिकों ने साइबेरिया की बर्फीली पहाड़ियों से हिम युग के एक भेड़िए का सिर खोजा है. भेड़िए के सिर में दिमाग के साथ-साथ उसके बाल  दांत भी सुरक्षित हैं.

बताया गया है कि भेड़िए का यह सिर 40 हजार वर्ष पुराना है. सिर 16 इंच लंबा है, जो आज केभेड़ियों के सिर के आकार (9.1-11 इंच) का करीबदोगुना है.

भेड़िए का सिर आर्कटिक सर्किल में 2018 में वैज्ञानिक पावेल एफिमोव ने खोजा.धड़ आसपास कहीं नहीं मिला. इससे माना जा रहा है कि भेड़िए पर किसी दूसरे जानवर ने ही हमला किया था, क्योंकि रूस में पहली बार मानवजाति 32 हजार वर्ष पहले आई थी.

रूसी वैज्ञानिक चिकित्सक एल्बर्ट प्रोतोपोपोव ने बताया कि सिर में उपस्थित ज्यादातर कोशिकाएं बिल्कुल नयी जैसी ही मिलीं. उन्होंने बोला कि भेड़िए के सिर की तुलनात्मक रिसर्च अब आधुनिक युग के भेड़ियों के साथ की जाएगी. इससे साफ होगा कि बीते हजारों वर्षों के बदलते दशा मेंजानवरों का विकास कैसे हुआ?

हिमयुग के जानकारी जुटाने में कार्य आएगा सिर

रूस की वेबसाइट साइबेरियन टाइम्स के मुताबिक, वैज्ञानिक भेड़िए के डीएनए की भी जाँच करेंगे इससे उन्हें उस दौर की स्थिति की जानकारी मिलने में सरलता होगी. जिकेई यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन इन टोक्यो की प्रोफेसर नओकी सुजुकी के मुताबिक, भेड़िए के सिर के सीटी स्कैन में उसके अंदरूनी अंग  दिमाग ठीक हालत में पाए गए हैं.