बनाए पनीर मखनी बिरयानी, जाने रेसिपी

नॉनवेज से जुड़ी कई बिरयानी डिशेज का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा लेकिन आज आपको एक ऐसी वेजिटेरियन बिरयानी डिश के बारे में बताएंगे जिसका स्वाद आप लंबे समय तक नहीं भूल पाएंगे।

जी हां, और इस डिश का नाम है पनीर मखनी बिरयानी। यह एक लाजवाब राइस रेसिपी है जिसे आप कभी भी अपने डिनर पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाई जाती है पनीर मखनी बिरयानी।

पनीर मखनी बिरयानी बनाने के लिए सामग्री-
-250 ग्राम पनीर के पीस (चकोर कटे हुए)
-3 टेबल स्पून घी
-2 टेबल स्पून साबुत मसालें
-1 बड़ी प्याज, बारीक कटा हुआ
-3 चम्मच मक्खन
-2 कप टमाटर प्यूरी
-2-3 हरी मिर्च
-3-4 लहसुन
-1 चम्मच अदरक , छिला हुआ
-1 चम्मच हल्दी पाउडर
-1 चम्मच जीरा-धनिया पाउडर
-1 चम्मच तंदूरी मसाला
-1/2 चम्मच इलायची पाउडर
-1 चम्मच चीनी
-1/4 कप काजू का पेस्ट
-1/2 कप क्रीम
-नमक
-6 कप बासमती चावल , उबला हुआ
-1 कप प्याज, रोस्टेड
-1/2 कप बादाम
-1/2 कप मिंट और धनिया पत्ती

पनीर मखनी बिरयानी बनाने की वि​धि-
पनीर मखनी बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले घी में पनीर के पीस डालकर इसके ऊपर हल्के मसालें छिड़ककर साइड में रख दें। फिर उसी पैन में साबूत मसालें जैसे दालचीनी, लौंग, काली इलायची, हरी इलायची, काली मिर्च और जावित्री डालें।

इसके बाद इसमें प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को डालकर दो मिनट के लिए फ्राई करें। साथ ही इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर हल्की आंच पर दस मिनट के लिए पकाएं। पक जाने के बाद इसमें काजू का पेस्ट और क्रीम डालें।

इसके अलावा पनीर मिक्स करें। हल्की आंच पर छह से आठ मिनट के लिए रखकर छोड़ दें।आखिर में एक तेल लगी प्लेट में पनीर और चावल को एक साथ रखें। फिर इसके ऊपर भुनी हुई प्याज, नट्स, मिंट और धनिया पत्ती डालकर 25 मिनट के लिए हल्की आंच पर फॉइल पेपर से ढक कर रख दें। गर्मा-गर्म सर्व करें।