बढ़ते प्रदूषण और तनाव का असर सामान्‍य जीवनशैली पर ही नहीं सेक्‍स क्षमता पर भी पड़ रहा

बढ़ते प्रदूषण और तनाव का असर सामान्‍य जीवनशैली पर ही नहीं बल्कि सेक्‍स क्षमता पर भी पड़ रहा है। इससे बचने के लिए लोग कई तरह के कृत्रिम सहारे लेते हैं। इन्‍हीं में से एक है सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए वियाग्रा का इस्‍तेमाल। हालांकि इसका इस्‍तेमाल करने वाले लोग इसके साइड इफैक्‍ट भी जानते हैं। पर हाल ही में सामने आए एक मामले ने वियाग्रा के इस्‍तेमाल में लोगों को सावधान कर दिया है। इस मामले में वियाग्रा के इस्‍तेमाल से एक युवक की आंखों की रोशनी हमेशा के लिए चली गई।

Image result for बढ़ते प्रदूषण और तनाव का असर सामान्‍य जीवनशैली पर ही नहीं सेक्‍स क्षमता पर भी पड़ रहा

पड़ सकते हैं लेने के देने

सेक्स में जोश बढ़ाने के लिए कई बार लोग दवाओं का प्रयोग करते हैं लेकिन क्या आपको इनके साइड इफेक्ट्स के बारे में पता हैं? कहीं ऐसा न हो कि इस दवा के कारण आपको किसी दिन लेने के देने पड़ जाएं। सेक्स संबंधी पॉपुलर दवा वायग्रा के ओवरडोज से आपकी आंखों की रोशनी को हमेशा के लिए नुकसान हो सकता है।

यह है मामला

31 वर्षीय एक युवक डॉक्टरों के पास इमरजेंसी में आंखों की लेकर आया था। उसकी शिकायत थी कि उसे दो दिन से दोनों आखों से सबकुछ लाल नजर आ रहा है। उसने यह भी बताया कि यह समस्या वायग्रा लेने के थोड़ी देर बाद शुरू हुई। यह दवा नॉर्मल डोज लेने पर भी आंखों को नुकसान पहुंचाती है लेकिन सामान्य तौर पर 24 घंटे में दिक्कत खत्म हो जाती है।

नहीं ठीक हो पाईं आंखें

इस मरीज ने डॉक्टरों को बताया कि उसने नॉर्मल डोज 50mg से कहीं ज्यादा डोज ले लिया था। इसके कुछ देर बाद ही उसे यह समस्या शुरू हो गई। इसके बाद उसके रेटिना में टॉक्सिक्स पाए गए और वह हमेशा के लिए खराब हो गई। डॉक्टरों के अनुसार इसका संबंध सेक्स संबंधी दवा से था। कई तरह के इलाज के बाद भी एक साल से मरीज की आंखें ठीक नहीं हुई है।