बच्ची से दुष्कर्म के बाद नफरत फैलाने वाले संदिग्धों की गिरफ्तारी शुरू

गुजरात के साबरकांठा जिले में एक मासूम बच्ची से कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद प्रदेश में बिहारियों  यूपी मूल के लोगों पर हमले होने लगे हैं. पिछले सप्ताह एक 14 महीने की बच्ची से कथित बलात्कार के आरोप में बिहार के एक आदमी को अरैस्ट किया गया है जिसके बाद राज्य के कई हिस्सों में गैर गुजरातियों, खासतौर पर यूपी  बिहार के रहने वाले लोगों को निशाना बनाया गया है.

Related image

पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने शुक्रवार को बताया कि इस तरह के हमले पिछले एक सप्ताह में गांधीनगर, मेहसाना, साबरकांठा, पाटन  अहमदाबाद जिलों में हुए हैं  इन घटनाओं के विषय में 170 लोगों को अरैस्ट किया गया है.

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर गैर गुजरातियों, खासकर बिहार एवं यूपी के लोगों के विरूद्ध नफरत भरे संदेश फैलाए जाने के बाद ये हमले हुए.

पुलिस ने बताया कि 28 सितंबर को साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर कस्बे के पास एक गांव में 14 माह की बच्ची से कथित तौर पर दुष्कर्म हुआ था.

उन्होंने बताया कि बिहार के रहने वाले रविंद्र साहू नाम के मेहनतकश लोग को घटना वाले दिन ही अरैस्ट कर लिया गया था.

झा ने संवाददाताओं को बताया कि गैर गुजरातियों पर हमले के बाद से राज्य के विभिन्न जिलों में अब तक 18 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं.

उन्होंने कहा,‘‘हमनें 170 लोगों को अरैस्ट किया है. हम इस तरह की गतिविधियों की किसी भी मूल्य में अनुमति नहीं देंगे. हमनें कारखानों  (हाउसिंग) सोसाइटियों में निगरानी बढ़ा दी है.हम सोशल मीडिया संदेशों पर भी कठोर नजर रख रहे हैं.’’

दुष्कर्म का आरोपी बिहार का रहने वाला है, यह पता लगने के बाद क्षत्रिय ठाकोर सेना ने बोला कि अन्य राज्यों के प्रवासी कामगारों को गुजरात में जॉब नहीं दी जानी चाहिए.

पुलिस ने बताया कि सोशल मीडिया पर किसी आदमी ने यह संदेश फैला दिया कि एक फैक्ट्री में बड़ी संख्या में गैर गुजराती लोगों को जॉब दी गई है. इसके बाद शुक्रवार की प्रातः कालअरवल्ली जिले के काबोला गांव में एक फैक्ट्री के बाहर 200 लोगों की भीड़ इकट्टी हो गई.

हालांकि, अरवल्ली जिले के पुलिस अधीक्षक मयूर पाटिल ने बोला कि पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया  इनमें से 13 लोगों को अरैस्ट किया गया  उन पर दंगा भड़काने  दो समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने के आरोप लगाये गये.

इस बीच कांग्रेस पार्टी विधायक अल्पेश ठाकोर ने दावा किया कि उन्होंने कभी भी क्षत्रिय ठाकोर सेना को गैर गुजरातियों पर हमले या हिंसा में शामिल होने के लिए नहीं कहा.

अहमदाबाद क्राइम शाखा के साइबर क्राइम प्रकोष्ठ ने सोशल मीडिया पर गैर-गुजराती लोगों के विरूद्ध नफरत वाले संदेश फैलाने में संदिग्ध रूप से शामिल लोगों को अरैस्ट करना प्रारम्भ कर दिया है.

अलावा पुलिस उपायुक्त जे के भट्ट ने बोला कि दो लोगों को अरैस्ट किया जा चुका है  कई  भी लोगों को जल्द ही अरैस्ट किया जायेगा.

इस बीच, बिहार के उप CM सुशील मोदी ने पटना में बोला कि गुजरात के साबरकांठा जिले में बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद वहां बिहार के लोगों पर हमले के लिए ‘कांग्रेस समर्थित संगठन’ जिम्मेदार है.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने गुजरात के CM विजय रूपाणी से फोन पर वार्ता के बाद कांग्रेस पार्टी पर यह आरोप लगाया.

सुशील मोदी ने पटना में संवाददाताओं से बोला कि उन्हें गुजरात के CM से जानकारी मिली है कि कांग्रेस पार्टी नेता अल्पेश ठाकोर से संबद्ध संगठन ‘ठाकोर सेना’ के 12 लोगों को अरैस्टकिया गया है.

उन्होंने बोला कि गुजरात में बिहार के लोग सुरक्षित हैं. वहां की पुलिस  गवर्नमेंट हिंसा करने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई कर रही है.

बताते चलें कि पहली बार विधायक बने ठाकोर को बिहार में हाल ही में कांग्रेस पार्टी सचिव नामित किया गया है. (इनपुट:भाषा)