बंद नाक से जल्द राहत पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक अगर आप बंद नाक की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्‍मच सरसों का तेल गरम करें. इसके बाद ठंडा होने पर इसकी कुछ बूंदे नाक में डालें. कुछ ही देर में नाक खुल जाएगी.

अजवाइन को तवे पर भून लें और इसे पोटली में बांधकर सूंघने से भी बंद नाक की समस्या दूर होती है. गर्म पानी की भाप लेना बंद नाक को खोलने का सबसे कारगर और आसान इलाज है.

बंद नाक की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक कप हल्‍के गर्म पानी में दो चम्‍मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पीना चाहिए. इससे नाक खुलने के साथ ही साथ गले की समस्या में भी आराम मिलेगा.

जुकाम और बंद नाक में नारियल के पिघले हुए तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर सांस लें. इससे कुछ ही देर में आपकी बंद नाक खुल जाएगी.

कई बार तो काफी प्रयासों के बावजूद भी बंद नाक नहीं खुलती. ऐसे में व्यक्ति को घुटन महसूस होती है. रात में नाक बंद हो जाने से सांस लेने में दिक्कत हो जाती है, जो खतरनाक साबित हो सकती है. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे आसान और कारगर घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं.

इन दिनों देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण के शुरूआती व सामान्‍य लक्षणों में सर्दी-जुकाम, बुखार और खांसी सामान्‍य समस्‍या है, जबकि कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है. कुछ लोगों को बदलते मौसम और कुछ ठंडा-गर्म खाने की वजह से अक्सर बंद नाक की समस्या हो जाती है. इसके अलावा ये साइनस से पीड़ित लोग भी इससे परेशान रहते हैं.