फ्रांस की सरकार भारत में यहाँ करने जा रही है इन्वेस्ट, जानिए ये है वजह

फ्रांस सरकार इस वर्ष गोवा में इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव आयोजित करने की योजना बना रही है. जल्द गोवा की सरकार को यह प्रस्ताव भेजा जाएगा.

मुंबई में फ्रांस की काउन्सल जनरल (महावाणिज्यदूत) सोनिया बारब्री ने यह जानकारी दी. अक्टूबर में प्रस्तावित कॉन्क्लेव के जरिए फ्रांस की कंपनियों को गोवा में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने की योजना है.

    1. इस तरह का पहला कॉन्क्लेव पिछले वर्ष नागपुर में आयोजित हुआ था जिसमें महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडनवीस भी शामिल हुए थे. सोनिया बारब्री ने बताया कि पिछले कॉन्क्लेव में फ्रांस  हिंदुस्तान की कंपनियों के बीच एमओयू  लैटर ऑफ इन्टेंट (एलओआई) साइन हुए थे. अब हम गोवा में फ्रांस से निवेश लाने की प्रयास करेंगे.
    2. बारब्री के मुताबिक फ्रैंको गोवा इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव के जरिए ग्रीन मरीन्स, हेल्थ, मेडिकल उपकरण  वेस्ट मैनेजमेंट समेत दूसरे क्षेत्रों में निवेश पर फोकस किया जाएगा. उन्होंने बोला कि फ्रांस में कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो पर्यावरण से छेड़छाड़ किए बिना बंदरगाह बना सकती हैं.
    3. बारब्री इंडो-फ्रेंच नेवल अभ्यास को देखने गोवा पहुंची थीं. उन्होंने गुरुवार को वहां के मुख्य सचिव परिमल राय से मुलाकात कर फ्रांस की कंपनियों की गोवा में दिलचस्पी पर चर्चा की.
    4. बारब्री गोवा यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर वरुण साहनी से भी मिलीं. दोनों के बीच फ्रांस के शिक्षकों की वर्कशॉप की तैयारियों पर चर्चा हुई जो 20-25 मई तक गोवा यूनिवर्सिटी में होगी. बारब्री ने बताया कि भारत, श्रीलंका  नेपाल के करीब 130 शिक्षक वर्कशॉप में भाग लेंगे.