फिर से बढ़ सकती है Xiaomi के स्मार्टफोन की कीमतें

चीन की मोबाइल बनाने वाली कंपनी शाओमी ने बृहस्पतिवार को कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने के कारण उस पर भारत में कीमतों में इजाफा करने का दबाव बढ़ा है। बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा के कारण मोबाइल बाजार पर सबसे अधिक दबाव बढ़ा है।


कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में रुपये की कीमत में गिरावट के कारण रेडमी-6 और रेडमी-6ए स्मार्टफोन के साथ पावर बैंकों एवं कुछ टेलीविजन की कीमतें बढ़ाई थीं। शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और भारतीय कारोबार के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन ने कहा कि इस साल की शुरुआत से अब तक रुपये की कीमतों में 15 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

उन्होंने कहा कि हम भले ही भारत में फोन और पावर बैंक बना रहे हैं, लेकिन कच्चा माल और पीसीबीए (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली) की खरीद डॉलर में की जाती है। इस कारण हम पर दबाव बढ़ रहा है। हालांकि, हम ग्राहकों को सही कीमतों पर उत्पाद उपलब्ध कराना जारी रखना चाहते हैं।

गौरतलब है कि शाओमी ने इसी साल अप्रैल में PCBA (प्रिंटेट सर्किट बोर्ड असेंबली) के आयात में टैक्स की वृद्धि का हवाला देते हुए रेडमी नोट 5 प्रो, एमआई टीवी और पावर बैंक की कीमतें बढ़ाई थी। शाओमी ने कहा था कि वह बड़ी मात्रा में पीसीबीए का आयात कर रही है क्योंकि भारत में पीसीबीए का उत्पादन बहुत कम हो रहा है।