प्रियंका गांधी ने रायबरेली की बैठकें में कहा ये…

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव  पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने रायबरेली में दिन भर बैठकें कर हालिया लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के नतीजों  प्रदेश में पार्टी को मजबूत करने पर मंथन किया.

उम्मीदवारों से लेकर जिला-शहर अध्यक्षों  वरिष्ठ नेताओं सबसे उनका एक ही सवाल था कि साल 2022 में उत्तर प्रदेशमें कांग्रेस पार्टी की सरकार कैसे बनेगी? क्या किया जाए जो ब्लाक स्तर तक पार्टी खड़ी हो जाए.

हार अप्रत्याशित लेकिन अब इसे भूल आगे बढ़ने का समय: प्रियंका ने उम्मीदवारों, वरिष्ठ नेताओं, जिला-शहर अध्यक्षों  कोआर्डिनेटरों सबके साथ भिन्न-भिन्न मीटिंग की. उन्होंने बोला कि नतीजे अप्रत्याशित रहे. खुल कर राय दीजिए कि ऐसा क्यों हुआ. मेरे स्तर पर क्या चूक हुई? कहां  क्या कमी रह गई? जनता हमसे क्या चाह रही थी जो हम समझ नहीं पाएं.खाली पराजय पर चर्चा करने का वक्त नहीं है. पराजय को भूल कर अब आगे बढ़ने का समय है.

एक दूसरे पर पराजय का ठीकरा फोड़ा: सबसे पहली मीटिंग उम्मीदवारों के साथ थी. अधिकतर ने पराजय का ठीकरा संगठन पर फोड़ा कि संगठन का अपेक्षित योगदान नहीं मिल पाया. दूसरे दल से आये लोगों का बोलना था कि जिलों में संगठन नाम की वस्तु नहीं है. कागज पर कमेटियां बनी हुई है. बस्ते लगाने वाले भी ढूंढे नहीं मिल रहे थे.

प्रियंका मुख्यमंत्री चेहरा बनें: पार्टी नेताओं ने प्रियंका से बोला कि विधानसभा चुनाव उनको मुख्यमंत्री चेहरा बना कर लड़ा जाए. इस पर प्रियंका कुछ नहीं बोली. हालांकि जब उनसे उत्तर प्रदेश को ज्यादा वक्त देने की मांग की गई तो हंस कर बोली-2022 में सरकार बनानी है.

प्रियंका ने बड़े पैमाने पर परिवर्तन का इशारा दिया. लोगों ने उनसे सारी कमेटियां खत्म कर नए सिरे से गठन करने की राय दी. जिस पर उन्होंने बोला कि सारी कमेटियां खत्म है  वह पुनर्गठन सबकी राय आने के बाद करेंगी. उन्होंने माना कि इस तरह के प्रकरण सामने आये हैं कि बड़े नेताओं ने अपनी मर्जी का संगठन बना लिया है. उन्होंने रायबरेली के नेताओं को भी खरी खरी सुनाई. प्रियंका ने साफ कर दिया कि पार्टी प्रदेश में निकट भविष्य में होने वाले 12 विधानसभा सीटों के उपचुनाव से लेकर पंचायत चुनाव तक जोरदारी से लड़ेगी. उन्होंने विधानसभा उपचुनाव के लिए सीटवार प्रभारी भी तय किये. हालांकि इसका औपचारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है. सूत्रों के अनुसार बाराबंकी की जैदपुर विधानसभा सीट के लिए तनुज पुनिया को प्रभारी बनाया गया है.