प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत, 55 रुपए के निवेश से हर महीने मिलेगी 3000 की निश्चित रकम

हर इंसान चाहता है कि अपने मौजूदा काम के अलावा भी उसकी कोई एक्सट्रा इनकम हो.खासकर तब जब उसे पैसों की सख्त जरूरत हो. इसके लिए बाजार में कई तरह के निवेश के तरीके मौजूद है.

लेकिन आज हम आपको जिस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको केलव 55 रुपए के निवेश से हर महीने 3000 की निश्चित रकम मिलने की गारंटी है. साथ ही इस प्लान की खासबात ये है कि ये प्लान सरकारी है. इसलिए इस प्लान में आपके पैसे डूबने का कोई खतरा ही नहीं है. आईए जानते हैं क्या है ये पूरा प्लान और आप कैसे पा सकते हैं गारंटी इनकम.

आखिरी बजट में सरकार ने की थी घोषण-

इस स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना. इसकी घोषण सरकार ने अपने आखिरी बजट में की थी. ये स्कीम सरकार असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए लेकर आई है. सरकार इस स्कीम के जरिए असंगठित क्षेत्र का हर व्यक्ति इसका फायदा उठा सकता है.

इन शर्तों का करना होगा पालन-

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें हैं, जिनका पालन हर लाभार्थी को करना होगा.

केवल असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगर इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. लाभार्थी की उम्र 40 साल से अधिक न हो.

18 से 40 साल की उम्र-सीमा के बीच के कामगार ही इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही लाभार्थी किसी भी पेंशन स्कीम या सरकारी स्कीम का हिस्सा न हो.
पति, पत्नी में से जिसे पेंशन का लाभ मिल रहा है, उसकी मौत के बाद उनके बच्चों को पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा.

इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15000 रुपए से कम होनी चाहिए.आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है.

अगर आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल है तो उस हर महीने 55 रुपए जमा करने होंगे. इसके अलावा अगर कोई 29वें साल में इस स्कीम से जुड़ता है तो उसे हर महीने 100 रुपए तक जमा होंगे. वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद लाभार्थी को हर महीने सरकार 3000 रुपए पेंशन देगी, जो सीधे बैंक खाते में आएगी.