पैरों के दर्द औऱ सूजन से छूटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय, फिर देखे कमाल

अदरक निसंदेह सबसे कारगर पेन किलर यानी दर्द निवारक है। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। ये दर्द सूजन, एंठन और मांसपेशियों की जकड़न को दूर करता है। नियमित तौर पर अदरक का सेवन करें। दर्द ज्यादा है तो सरसों के तेल में अदरक का रस मिलाकर मांसपेशियों की मालिश करें।

 

हल्दी के तेल का इस्तेमाल आपके शरीर के दर्द को दूर करने की क्षमता रखता है। आपके शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो आप तुरंत उस जगह पर हल्दी का तेल लगाएं और मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपका दर्द गायब हो जाएगा। साथ ही आप इस तेल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द में भी कर सकते हैं।

अनानास के रस में ब्रोमलेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो मांसपेशियों की सूजन, एंठन और दर्द को दूर करने में योगदान करता है। जो लोग गठिया से पीड़ित हैं उनको भी जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए अनानास का रस पीना चाहिए।

सरसों का तेल मांसपेशियों में दर्द के लिए रामबाण होता है। सरसों के तेल में लहुसन की कुछ छिली हुई कलियां डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लीजिए। तेल गुनगुना हो जाए तो पैरों की मांसपेशियों में अच्छी तरह से मालिश कीजिए। इससे ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ेगा और ठंडी हवा के असर से सिकुड़ी मांसपेशियां भी खुल जाएंगी।

अगर रोज रात के वक्त ही पैर दर्द होता है तो हलके गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उसमें पैर डालकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इससे मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलेगी।

सर्दियों में अक्सर लोगों के हाथ पैरों की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। सर्दी के चलते ब्लड सर्कुलेशन कम होने के चलते या ठंडी हवा लगने पर पैरों की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है और पैर सूज जाते हैं।

ऐसे में काफी दर्द होता है और चलने फिरने में भी परेशानी होने लगती है। एलोपैथिक दवाओं से आपको कुछ देर का आराम मिल सकता है लेकिन लंबे और स्थायी आराम के लिए घरेलू उपाय कारगर होते हैं। योग करने के बावजूद नहीं हो रहा है शरीर पर कुछ असर?