पेट्रोल-डीजल के दाम में हुई कटौती से नहीं आया कोई अंतर

3 फरवरी 2019 को जहां पेट्रोल (Petrol) के दाम में कटौती हुई है वहीं डीजल (Diesel) के दाम में कोई अंतर नहीं आया। दिल्ली में डीजल (Diesel) के दाम जहां 65.71 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बने रहे वहीं पेट्रोल (Petrol) के दाम में 10 की कमी आई है। अब दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) के दाम 70.74 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता में यह दाम 70.84 रुपये प्रति लीटर, मुम्बई में 76.37 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में यह दाम 76.47 रुपये प्रति लीटर हैं।

अब रोज बदलते हैं पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम

15 जून, 2017 से भारत में पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में रोज बदलाव की व्यवस्था लागू की गई है। उसके बाद से हर दिन सुबह 6 बजे तेल कंपनियां पेट्रोल (Petrol) के दाम संशोधित करती हैं।

ऐसे प्रभावित होती है पेट्रोल (Petrol) की कीमत

कच्चे तेल की लागत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बदलाव घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमत को सीधे प्रभावित करता है, भारतीय घरेलू बाजार में पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार यह सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

दाम में बढ़ोत्‍तरी

भारत और अन्य विकासशील देशों में आर्थिक विकास से पेट्रोल (Petrol) और अन्य आवश्यक ईंधन की मांग में भी वृद्धि हुई है। हाल ही में निजी वाहनों के मालिकों की संख्या भी बढ़ी है, जिससे भारत में पेट्रोल (Petrol) की मांग बढ़ी है।

रुपए से डॉलर की एक्‍सेंज रेट

रुपया-डॉलर विनिमय दर उन प्रमुख कारकों में से एक है जो भारत में पेट्रोल (Petrol) की कीमत को प्रभावित करती हैं। भारतीय तेल कंपनियां डॉलर के संदर्भ में अन्य देशों से आयातित तेल को भुगतान करती हैं।