पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा

सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैसे तो एक्‍साइज ड्यूटी खत्‍म कर दी है लेकिन अब इसका असर खत्‍म होता नजर आ रहा है। तभी तो गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं। आज दिल्‍ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 10 पैसे बढ़ी है। जबकि डीजल यहां 27 पैसे महंगा हुआ है। इस बढ़ोत्‍तरी के साथ दिल्‍ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.36 रुपए प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं।

Image result for पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा

डीजल के दाम

तो वहीं डीजल के दाम की बात करें तो इसकी कीमत 27 पैसे बढ़ गई है। इस बढ़ोत्‍तरी के साथ आज एक लीटर डीजल 74.26 रुपए का हो गया है। आपको बता दें कि बुधवार को पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत .

मुंबई में भी कीमतें बढ़ी हैं, यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 9 पैसे ज्‍यादा आज चुकाने पड़ रहे हैं। इस बढ़त के साथ एक लीटर पेट्रोल के लिए 87.82 रुपए प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। डीजल की बात करें तो इसकी कीमतों में भी 29 पैसे का उछाल आया है। इस उछाल के साथ यह 78.22 प्रति लीटर के स्‍तर पर पहुंच गया है।

एक्‍साइज ड्यूटी की कटौती का असर रहा फीका

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अगस्‍त महीने से ही बढ़ोत्‍तरी जारी है। केंद्र सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी घटाकर और कुछ राज्‍य सरकारों ने वैट में कटौती कर राहत देने की कोशिश की है लेकिन इसमें कोई सफलता नहीं मिली है। आप पेट्रोल और डीजल के दाम इंडियन ऑयल की वेबसाइट से भी देख सकते हैं।

चार महानगरों में पेट्रोल के दाम

दिल्ली 82.36 रुपए
कोलकाता 84.09 रुपए
मुंबई 87.82 रुपए
चेन्नई 85.61 रुपए

चार महानगरों में डीजल के दाम

दिल्‍ली 69.75
कोलकाता 72.59
मुंबई 74.04
चेन्‍नई 73.84