पेट्रोल-डीजल की कीमतें आज फिर बढ़ीं

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा थमने का नाम नहीं ले रहा है. रविवार को एक बार फिर ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 19 पैसे बढ़े हैं. अब राजधानी में पेट्रोल की मूल्य 82.72 रुपये  डीजल की मूल्य 75.38 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
Image result for पेट्रोल-डीजल की कीमतें आज फिर बढ़ीं

वहीं, मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. यहां भी पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे  डीजल की कीमतों में 20 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. अब मुंबई में पेट्रोल की मूल्य 88.18 रुपये  डीजल की मूल्य 79.02 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

वैसे तो पेट्रोल  डीजल दोनों की कीमतों में हर रोज कुछ न कुछ बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन खास बात ये है कि केंद्र गवर्नमेंट ने जब से ऑयल की कीमतें घटाई हैं, तब से पेट्रोल की कीमतों में कम  डीजल की कीमतों में ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा है.

इससे पहले शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी. दिल्ली में पेट्रोल  डीजल के दाम क्रमश: 18 पैसे  29 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे, जबकि मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में क्रमश: 18 पैसे  31 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी.

बता दें कि 4 अक्तूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. इसके साथ ही कई राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की थी. लेकिन ऑयल की कीमतें घटाने के एक दिन बाद ही फिर से दाम बढ़ने प्रारम्भ हो गए, जो लगातार जारी है.

अब गवर्नमेंट द्वारा पेट्रोल-डीजल पर घटाई गई कीमतों का प्रभाव भी समाप्त होता जा रहा है. 4 अक्तूबर को जब गवर्नमेंट ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी, तब दिल्ली में पेट्रोल की मूल्य 84 रुपये प्रति लीटर थी, जो घटने के बाद 5 अक्तूबर को 81.50 रुपये प्रति लीटर बिका था.

वहीं, 4 अक्तूबर को दिल्ली में डीजल की मूल्य 75.45 रुपये प्रति लीटर थी, जो 2.50 रुपये घटने के बाद 72.95 रुपये प्रति लीटर हो गई थी. लेकिन अब पेट्रोल-डीजल का दाम एक बार फिर उसी के करीब पहुंच चुका है, जहां से गवर्नमेंट ने घटाई थी.