पूरे उत्तराखंड से इस पुरस्कार के लिए चयनित होने वाली एक मात्र शिक्षिका है रीता बाली

देहरादून में विकासनगर के हरबर्टपुर स्थित केंद्रीय तिब्बती विद्यालय की शिक्षिका रीता बाली का चयन सीबीएसई अवॉर्ड टू टीचर्स-2018 के लिए हुआ है। इससे पहले उनका चयन शिक्षक दिवस पर पांच सितंबर को मिलने वाले नेशनल अवॉर्ड टू टीचर्स के लिए भी हो चुका है।

दोहरे अवॉर्ड के लिए चयन होने से शिक्षिका खासा उत्साहित हैं। सीबीएसई अवॉर्ड टू टीचर्स का अवॉर्ड रीता बाली को विज्ञान के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाएगा। पूरे उत्तराखंड से इस पुरस्कार के लिए चयनित होने वाली रीता एक मात्र शिक्षिका हैं।

रीता बाली ने बताया कि वह बीते 21 साल से सीएसटी हरबर्टपुर स्कूल में बतौर विज्ञान विषय की शिक्षिका के रूप में कार्य कर रही हैं। वह स्कॉउट गाइड की प्रभारी भी हैं। साथ ही वीडियो कॉफ्रेसिंग के जरिए दूसरे देशों के छात्रों को शिक्षित करने का काम भी करती हैं।
रीता बाली ने बताया कि सीबीएसई अवॉर्ड मिलने की सूचना उन्हें सीबीएसई की वेब साइट से मिली है। यह पुरस्कार कब और कहां दिया जाएगा। इसकी जानकारी लेटर के माध्यम से भेजी जाएगी।

फिलहाल रीता इन दिनों शिक्षक दिवस पर मिलने वाले नेशनल अवॉर्ड टू टीचर्स की तैयारियों में जुटी हैं। यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से प्रदान किया जाना है। रीता ने बताया कि नेशनल अवॉर्ड के साथ ही सीबीएसई अवॉर्ड मिलने का पूरा श्रेय वह पूर्व प्रधानाचार्य अनिता नरूला को देती हैं।