पुतिन ने चिनफिंग के जन्मदिन पर दिया ये तोहफा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ताजिकिस्तान में एक शिखर सम्मेलन से पहले चाइना के अपने समकक्ष शी चिनफिंग को उनके 66वें जन्मदिन पर आइसक्रीम का एक बड़ा डिब्बा भेंट किया।

Image result for पुतिन ने शी चिनफिंग को जन्मदिन के

क्रेमलिन की वेबसाइट के मुताबिक, पुतिन ने चिनफिंग से कहा, ‘जन्मदिन की बधाई। मेरी शुभकामनाएं। । मुझे खुशी है कि आप जैसी शख्सियत मेरे दोस्त हैं। ‘

दोनों नेता ‘कॉन्फ्रेंस ऑन इन्टरेक्शन एंड कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मीजर्स इन एशिया’ के पांचवें सम्मेलन में भाग लेने के लिए तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में हैं जहां उन्होंने मुलाकात की है। इस संगठन में ईरान व कतर समेत 27 देश हैं।

चिनफिंग पिछले सप्ताह तीन दिन की यात्रा पर रूस गए थे। उन्होंने पुतिन को अपना ‘सबसे अच्छा मित्र’ बताया था। दोनों देश अमेरिका के साथ तनाव के बीच अपने संबंधों को मजबूत करने की प्रयास में हैं।

पुतिन ने चिनफिंग को शनिवार को रूसी आइसक्रीम का बड़ा डिब्बा भेंट करते हुए कहा, ‘हम यहां अच्छे तोहफो के साथ आए हैं। ‘बहरहाल, दुशांबे का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है। अन्य तोहफों में एक केक व फूलदान शामिल है। तस्वीरों में दिख रहा है कि चिनफिंग व पुतिन जन्मदिन मनाने के लिए शैम्पेन के गिलास पकड़े हुए हैं।

पुतिन ने बोला ‘हमारी पूरी टीम व मैं यहां तक कहता सकता हूं कि हमारा पूरा देश कामना करता है कि आपको संसार में सबकुछ अच्छा मिले, क्योंकि आप दोनों राष्ट्रों के बीच रिश्तों के विकास के लिए बहुत कार्य करते हैं। ‘

चिनफिंग ने कहा, ‘चीनी लोगों के दिलों में आपके लिए बहुत सम्मान है। ‘