पीठ के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय , फिर देखे चमत्कार

अगर आप कई घंटों तक बैठकर टीवी देखते हैं तो कुशन के साथ ही एक हॉट वॉटर बैग भी पीठ के पीछे लगाएं। गर्माहट से दर्द में बहुत ही आराम मिलेगा।

सरसों तेल की मसाज करने से भी आपको बहुत आराम मिलेगा। नहाने से पहले हल्के गर्म सरसों तेल से मसाज करें। कोशिश करें कि आप गुनगुने पानी से ही नहाएं ।

कपूर को नारियल तेल में मिलाकर 5 मिनट तक गर्म करें, फिर उसे ठंडा होने दें, उसके बाद एक बोतल में इसे भर लें। इस मिश्रण से सप्ताह में 2 बार आप सोने से पहले खूब मसाज करें।

एक बाल्टी में गुनगुना पानी में यूकोलिप्टस के तेल की कुछ बूंदे मिला लें। इस पानी से नहाने से पीठ दर्द में बहुत ही आराम मिलेगा। इसके अलावा यह तनाव भी दूर करने में भी बहुत सहायता करता है।

आजकल की इस भाग-दौड़ जिदंगी में बॉडी में दर्द होना बहुत लाजमी हैं और खासकर तो पीठ का दर्द होना, क्योंकि हमारा पीठ ही ऐसी जगह हैं जो हमारे बॉडी का महत्वपूर्ण अंग में गिनती होता है। पीठ ही ऐसा अंग हैं जिसके कारण हमारे बॉडी का पूरी तरह संतुलन बना रहता है।

आज हम आपको पीठ दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ आसान घरेलु उपाय बताएंगे जिससे आपके पीठ का दर्द पूरी तरह दूर हो जाएगा। आप चाहें तो इन्हें भी आजमा सकते हैं घरेलू उपायों की सबसे अच्छी बात यह होती हैं कि इनसे किसी तरह के साइड-इफेक्ट क डर ही नहीं रहता।