पीएम मोदी से इस दिन बात करेंगे अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडेन, आने वाले समय में…

विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जब दोनों नेताओं के पास समय होगा और जब दोनों आपसी रजामंदी से एक समय पर बात करने के लिए उपलब्‍ध होंगे तो पीएम मोदी और अमेरिका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडेन के बीच बातचीत होगी।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा है कि पीएम ने अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति को ट्वीट के जरिए बधाई दी थी। साथ ही उन्‍होंने पूर्व अमेरिकी उप-राष्‍ट्रपति के उस योगदान को भी याद किया जिसके तहत उन्‍होंने दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाया था।

पीएम मोदी ने यह संदेश भी दे दिया है कि वह बाइडेन के साथ काम करने को तैयार हैं ताकि भारत-अमेरिका के संबंध नई ऊंचाई पर पहुंच सकें। एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में अनुराग श्रीवास्‍तव से पूछा गया था कि दोनों नेता कब एक-दूसरे से बात करेंगे तो उन्‍होंने कहा कि दोनों के पास जब समय होगा, बातचीत होगा।

उन्‍होंने यह भी कहा कि आने वाले नए प्रशासन के साथ संबंधों को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं। भारत और अमेरिका के रिश्‍तों की नींव बहुत ही मजबूत है और दोनों देशों के बीच एक विस्‍तृत साझेदारी है।

डेमोक्रेट जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति हैं और 20 जनवरी 2021 को आधिकारिक तौर पर शपथ लेंगे। 3 नवंबर को हुए चुनाव में बाइडेन ने रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप को मात दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से ट्वीट कर जो बाइडेन को बधाई दी गई थी लेकिन अभी तक दोनो के बीच फोन पर कोई बात नहीं हुई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को बताया गया है कि आखिर कब दोनों के बीच फोन पर बातचीत होगी।

सरकार का कहना है कि अमेरिका में भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों की अहमियत कम नहीं हुई है और आगे आने वाले समय में ये रिश्‍ते और मजबूत होंगे।