पाचनतंत्र को मजबूत करने के लिए खाए ये…

सर्दियों में गले में दर्द और खरास होना आम बात है लेकिन अगर आप रोजाना एक इलायची चबाते है तो आपको यह परेशानी नहीं होगी। सुबह उठने के बाद खाली पेट और रात सोने से पहले एक इलायची चबाये और उसके बाद गुनगुना पानी पी ले । इससे आपके शरीर में गर्माहट बढती है ।

खाने के बाद में आपने लोगो को सौंफ और इलायची खाते हुए जरुर देखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है ऐसा क्यों करते है ? क्योकि इलायची में कुछ ऐसे रासायनिक तत्व होते है जिनके कारण यह आपके खाने को पचाने में मदद करती है। गैस, एसिडिटी और ख़राब पेट की शिकायत भी यह दूर करती है ।

इलायची का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी होता है क्योकि इसमें बहुत सहारे उत्तम स्वास्थ्य के गुण पाए जाते है । इसके इस्तेमाल से आप बहुत सारी बीमारियों का इलाज कर सकते है और होने से भी बचा सकते है । इसका उपयोग बहुत सारी आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है । अगर आप एक इलाइची रोजाना खाते है तो आपको इससे बहुत सारे फायदे हो सकते है।

इलायची हर भारतीय घर में मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग ली जाती है। इसका उपयोग बहुत सारे पकवानों को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है।

इलाइची दो प्रकार की होती है जिसमे एक तो बड़ी इलायची होती है और एक छोटी इलायची होती है । इलायची में आयरन, विटामिन सी, नियासिन, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, मग्नेशियम और कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।