पाक से आ रही इन चीजो पर हिन्दुस्तान ने किया विरोध, कहा हो रही है ये परेशानी

दिल्ली समेत प्रचंड गर्मी से जूझ रहे उत्तर हिंदुस्तान में अगले दो दिन  आफत आ सकती है. पाक की ओर से धूल भरी आंधी हिंदुस्तान की ओर बढ़ रही है, जिस कारण लोगों के लिए सांस लेना भी कठिन होने कि सम्भावना है.
मौसम पूर्वानुमान  ‘एयर क्वालिटी’ बताने वाली केन्द्र सरकार की संस्था ‘सफर इंडिया’ की रिपोर्ट के अनुसार पाक  अफगानिस्तान से उठा धूल का एक बड़ा तूफान दिल्ली-एनसीआर सहित समूचे उत्तर हिंदुस्तान को बेहाल कर सकता है. मंगलवार की देर रात जारी अलर्ट के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वायुमंडल पर नजर रखे हुए है.

पाक  अफगानिस्तान से जो धूल भरी आंधी हिंदुस्तान की ओर बढ़ रही है, वह राजस्थान होते हुए देश में प्रवेश करेगी. इस तूफान को राजस्थान के थार रेगिस्तान की धूल  गंभीर बनाएगी. सफर इंडिया के अलर्ट के अनुसार उत्तर भारत, खासकर दिल्ली में वायु गुणवत्ता (एयर क्वालिटी) बहुत ज्यादा गिरने की संभावना है.

धूल भरी आंधी से पीएम 2.5  पीएम 10 दोनों की मात्रा बढ़ेगी. लिहाजा सांस की बीमारी संबंधी मरीजों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है  इस भीषण गर्मी में भी गर्मी में भी लोगों को मास्क पहनना पड़ सकता है.

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स बेहद खराब

दिल्ली में एयर क्वालिटी का स्तर गिरता रहता है. सफर इंडिया के अनुसार मंगलवार देर शाम भी दिल्ली का एयर इंडेक्स 387 पहुंच गया, जो बेहद बेकार श्रेणी में आता है. गर्मी के दौरान इतना अधिक प्रदूषण स्तर पहली बार पंजीकृत हुआ है. वहीं, एनसीआर में सबसे अधिक प्रदूषित शहर ग्रेटर नोएडा रहा, जहां एयर इंडेक्स 353 रहा. साथ ही पीएम 10 का स्तर सामान्य से चार गुना  पीएम 2.5 का स्तर सामान्य से दो गुना तक अधिक रहा.

पाकिस्तान का कराची अफगानिस्तान का सिस्तान बेसिन चपेट में
सफर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पाक  अफगानिस्तान के कुछ हिस्से इस धूल भरी आंधी की चपेट में हैं. परियोजना निदेशक डॉ गुफरान बेग का बोलना है कि मंगलवार को पाकके कराची  अफगानिस्तान के सिस्तान बेसिन शहर में धूल भरी आंधी उठी है. यह आंधी तेजी से हिंदुस्तान की ओर बढ़ रही है. ऐसे में आसार जताई जा रही है कि यह आंधी उत्तर हिंदुस्तान के ज्यादातर हिस्सों को अपनी चपेट में ले सकता है.
देश का एक भाग पहले ही चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के संभावित कहर से चिंतित है. ऐसे में पाक से आ रही धूल भरी आंधी लोगों की चिंता बढ़ा सकती है. मालूम हो कि अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात पहुंचने की संभावना हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में तूफान गंभीर रूप ले सकता है. इस दौरान हवा की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है.