पाक द्वारा भारत के लिये हवाई क्षेत्र बंद करने पर एयर इंडिया को झेलना पड़ेगा इतना बड़ा नुकसान

कश्मीर मामले पर संसार भर में मुंह की खाने के बाद भी पाक की गीदड़ भभकी जारी है. अब पाक ने कराची हवाई क्षेत्र को 31 अगस्त तक आंशिक रूप से बंद कर दिया है. इससे पहले पाक के मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने बोला था कि इमरान सरकार हिंदुस्तान के लिए अपना हवाई क्षेत्र (एयर स्पेस) पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रही है. हवाई क्षेत्र बंद होने से भारतीय एयरलाइंस को नुकसान होने कि सम्भावना है. लेकिन इससे कंपनियों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

एयर इंडिया ने कहा- फर्क नहीं पड़ेगा

इसी महीने पाकिस्तान के एयर स्पेस बंद करने पर एयर इंडिया ने बोला था कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वहीं, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने सभी हवाई अड्डों पर सुरक्षा-व्यवस्था  कड़ी करने का आदेश दिया था.

फरवरी में भी बंद की थी वायु सीमा 

इससे पहले पाक ने 26 फरवरी को बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमला करने के बाद अपनी वायु सीमा को बंद कर दिया था. पाक ने नयी दिल्ली, बैंकॉक  कुआलालंपुर को छोड़कर सभी उड़ानों के लिए 27 मार्च को अपना हवाई क्षेत्र खोला था. पाक ने 15 मई को हिंदुस्तान के विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ा दिया था.इसके बाद 16 जुलाई को सभी असैन्य उड़ानों के लिए उसने अपने हवाई क्षेत्र को खोला था.

एयर इंडिया को प्रतिदिन 13 लाख रुपये का नुकसान

पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर देने से एयर इंडिया को प्रतिदिन 13 लाख रुपये का नुकसान हुआ था.

एयर इंडिया एक्सप्रेस को भी हुआ था घाटा

तब केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने लोकसभा को बताया था कि एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस को 22 लाख रुपये का नुकसान हो रहा है. पुरी ने लोकसभा को बताया था कि इससे फ्लाइट के समय में भी 15 मिनट का इजाफा हुआ था. लेकिन कंपनी ने हवाई किराये में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की थी.

भारतीय कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा

तब नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया था कि पाकिस्तान हवाई क्षेत्र के बंद होने से दो जुलाई तक भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा हुआ था.
हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण खाड़ी देश  पश्चिम-मध्य एशिया सहित कई राष्ट्रों को जाने वाली भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को अरब सागर का चक्कर लगाते हुए जाना पड़ रहा था. पाक के वायुसीमा बंद करने से भारतीय एयरलाइंस को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा था.