पाकिस्‍तान को इस देश ने दिया ये बड़ा झटका, दागी मिसाइल…

पाकिस्‍तान मूल के 18 वर्षीय अली हसन ने पेरिस में चार्ली हेब्‍दो मैगजीन के ऑफिस के बाहर दो लोगों की हत्‍या कर दी थी। उसके पिता जो पाकिस्‍तान में रहते हैं, का कहना था कि बेटे ने बहुत अच्‍छा काम किया है।

अली हसन के पिता ने इस पर बेटे को शाबाशी देते हुए खुशी जताई थी। पाक और तुर्की ने जब मैंक्रो की आलोचना की थी तो भारत ने बिना नाम लिए हुए दोनों देशों को फटकार लगाई थी। फ्रांस की तरफ से विदेश सचिव श्रींगला को भरोसा दिलाया है कि भारत की सुरक्षा चिंताओं को ध्‍यान में रखते हुए पाक के तकनीशियनों को दूर रखा जाएगा।

भारत के विदेश सचिव जब हर्षवर्धन श्रींगला 29 अक्‍टूबर को फ्रांस गए थे और यहीं पर फ्रेंच सरकार की तरफ से उन्‍हें इस अहम फैसले के बारे में बताया गया था।

सिर्फ इतना ही नहीं फ्रांस ने कतर को भी साफ-साफ कह दिया है कि पाकिस्‍तान के टेक्निशियंस को प्‍लेन पर काम न करने दिया जाए। फ्रांस को डर है कि पाक के टेक्‍नीशियंस इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) के फ्रंटलाइन जेट मिराज से जुड़ी कई अहम और संवेदनशील जानकारियों को लीक कर सकते हैं।

पाकिस्‍तान पर चीन के साथ कई संवेदनशील सुरक्षा जानकारियों को साझा करने के आरोप पहले लग चुके हैं। कतर की वायुसेना फ्रेंच जेट राफेल का प्रयोग करती हैं।

पाकिस्‍तान और फ्रांस के बीच रिश्‍ते इस समय बेहद खराब दौर में हैं। फ्रांस ने पहले ही पाकिस्‍तान से शरण लेने वाले लोगों की कड़ी जांच करने का फैसला कर लिया है। गौरतलब है कि पाक में इन दिनों मैंक्रो के खिलाफ बड़े स्‍तर पर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं।

फ्रांस ने पाकिस्‍तान को बड़ा सबक सिखाया है। फ्रांस की सरकार ने पाकिस्‍तान के उस अनुरोध को सिरे से खारिज कर दिया है जिसमें पाकिस्‍तान एयरफोर्स (पीएएफ) के लिए मिराज फाइटर जेट्स को अपग्रेड करने के लिए कहा गया था।

इसके अलावा कुछ एयर डिफेंस सिस्‍टम और पनडुब्बियों को अपग्रेड करने से भी इनकार कर दिया गया है। पिछले दिनों पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने फ्रेंच राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो का विरोध किया था। इमरान ने इस्‍लाम पर की गई टिप्‍पणी के बाद मैंक्रो की आलोचना की थी।