पाकिस्तान के सिंध प्रांत में समुदाय के लोगों के खिलाफ दुश्‍मनी निकालने के लिए किया जा रहा ये हैरानी वाला काम

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक हिंदू डॉक्टर को ईशनिंदा के आरोप में गिरफ्तार करने के बाद से हिंसा भड़क गई है। इस मामले के सामने आने के बाद प्रदर्शनकारियों ने हिंदुओं की दुकानों पर हमला किया उनमें आग भी लगाई।

ये मामला प्रांत के मीरपुरखास का बताया जा रहा है। डॉक्टर की पहचान रमेश कुमार के तौर पर हुई है। उनके खिलाफ पास की ही मस्जिद के एक इमाम ने मामला दर्ज करवाया है। रमेश पर आरोप है कि उन्होंने कुरान के पन्ने फाड़कर उसमें दवा लपेटकर मरीजों को दी।

मामले पर एसएचओ जाहिद हुसैन लेघरी का कहना है कि डॉक्टर को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। इलाके में सांप्रदायिक तनाव भड़कने के बाद डॉक्टर को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

पाकिस्‍तान में एक हिंदु डॉक्‍टर को ईशनिंदा के आरोपों में हिरासत में लिया गया है। सोमवार को एक मौलवी की शिकायत के बाद डॉक्‍टर को हिरासत में लिया गया है और इस घटना के बाद से पाकिस्‍तान में तनाव बना हुआ है। घटना पाक के दक्षिणी सिंध प्रांत में हुई है। डॉक्‍टर का नाम रमेश कुमार बताया जा रहा है और वह एक वेटनेरी डॉक्‍टर हैं। सोमवार को गुस्‍साए प्रदर्शनकारियों ने मीरपुरखास जिले के फुलाड्यों में हिंदुओं की दुकानों में आग लगा दी और सड़कों पर टायर जलाए गए।

पाकिस्‍तान की मीडिया की ओर से बताया गया है कि यहां एक स्‍थानीय मस्जिद में मौलवी इश्‍हाक नोहरी ने पुलिस में रमेश कुमार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। उन्‍होंने अपनी शिकायत में कहा था कि डॉक्‍टर ने इस्‍लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान के पेज फाड़ दिए और उसमें दवाईयां लपेट कर दी थीं। स्‍टेशन हाउस ऑफिसर जाहिद हुसैन लेगहारी ने बताया कि डॉक्‍टर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया हजै। लेगहारी के मुताबिक इस पूरे केस की जांच की जाएगी। जब तक इलाके में तनाव है डॉक्‍टर को सुरक्षित जगह पर भेज दिया गया है।

पाकिस्‍तान में कितने हिंदु

सिंध प्रांत के आतंरिक इलाके और कराची में हिंदुओं की आबादी अच्‍छी खासी है। पाकिस्‍तान हिंदु महासभा की ओर से पहले भी शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है कि उनके समुदाय के लोगों के खिलाफ दुश्‍मनी निकालने के लिए ईशनिंदा के आरोपों का सहारा लिया जाता है। पाकिस्‍तान में साल 1987 से 2016 तक कम से कम 1,472 लोगों के खिलाफ ईशनिंदा के आरोप तहत केस दर्ज किया जा चुका है। ये आंकड़ें लाहौर स्थित सेंटर फॉर सोशल जस्टिस की ओर से जारी किए गए हैं। पाकिस्‍तान में हिंदु सबसे बड़ा अल्‍पसंख्‍यक समुदाय है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 75 लाख हिंदु रहते हैं। हालांकि समुदाय की मानें तो करीब 90 लाख हिंदु पाकिस्‍तान में बसते हैं। सबसे ज्‍यादा आबादी सिंध प्रांत में हैं।