पाकिस्तान के क्योटा में हुए हमले का हो गया खुलासा, इस संगठन ने ली जिम्मेदारी

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने शनिवार को दावा किया कि उसने पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलुचिस्तान प्रांत के क्योटा में सब्जी और फलों के मार्केट में हमला किया जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई और 48 घायल हो गए।

आतंकवादी संगठन ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि उसके एक सदस्य ने फिदायीन हमला किया था जिसमें शिया समुदाय और पाकिस्तानी सेना के 70 से ज्यादा लोग मारे गए और घायल हुए हैं। पाकिस्तान की तरफ से हालांकि इस हमले की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

प्रांत के गृहमंत्री मीर जिया उल्लाह लांगाउ ने स्थानीय पत्रकारों से कहा कि शुक्रवार को हुए हमले में 20 लोगों की मौत हो गई जिनमें फ्रंटायर कोर के अर्धसैनिक बल का जवान और दो बच्चे शामिल हैं जबकि अन्य 48 लोग इस हमले में घायल हुए है जिसमें फ्रंटायर कोर के चार जवान शामिल हैं। क्योटा पुलिस के उप-महानिरीक्षक अब्दुल चीमा ने कहा कि हमले में अल्पसंख्यक शिया मुस्लमानों के हाजरा समुदाय को निशाना बनाया गया था और इस हमले में हाजरा समुदाय के आठ लोगों की मौत हो गई।

हमले के कुछ देर बाद हाजरा समुदाय के महिला एवं बच्चे सहित सरकार से अपनी सुरक्षा की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि सरकार जल्द ही शिया मुस्लिमों की सुरक्षा सुनिश्चित करे। सीनेट स्टेंडिग समिति ने गृह मंत्रालय से हाजरा समुदाय के लोगों की हत्या के मामले में आतंकवादियों पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। समिति ने क्योटा धमाके और हाजरा समुदाय के सदस्यों की मौतों पर चिंता जाहिर की है।