पाकितान बढ़ा रहा भारत के इस नज़दीकी देश से दोस्ती का हाथ, पैदा कर सकता है ये बड़ा खतरा

चीन की तर्ज़ पर पाकितान भी अब नेपाल से नज़दीकी बढ़ाने के प्रयासों में लगा हुआ है। जिससे वो नेपाल में हिंदुस्तान के प्रभाव को कम कर सके। सूत्रों के अनुसार पाककाठमांडू में नेशनल डिफेंस कॉलेज बनाने की योजना बना रहा है, जिससे वह नेपाल की सेना में अपनी पकड़ मजबूत कर सके। ख़ुफ़िया एजेंसियों की मानें तो एक तरफ जहां पाकनेपाल में नेशनल डिफेंस कॉलेज बनाने पर कार्य कर रहा है, वही तूसरी तरफ काठमांडू में स्थित पाकिस्तान हाई कमीशन एन्टी इंडिया प्रोपगेंडा को बढ़ावा दे रहा है।

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के एक वरिष्ठ ऑफिसर के अनुसार पाक व नेपाल के मध्य नेशनल डिफेंस कॉलेज बनाने को लेकर गत कुछ दिनों में कई राउंड की बातचीत भी हो चुकी है । पाक गत कुछ सालों में नेपाल के साथ अपने राजनितिक रिश्तों को निरंतर मजबूत करने में लगा हुआ है, जिससे वह हिंदुस्तान के प्रभाव को कम कर सके ।

पिछले दिनों एक ख़ुफ़िया रिपोर्ट में ये बताया गया था कि पाक नेपाल में हिंदुस्तान विरोधी आतंकवादी संगठनों की सहायता करने में लगा हुआ है, जिससे आतंकवादी नेपाल व हिंदुस्तान की खुली बॉर्डर का फायदा उठा कर हिंदुस्तान में घुसपैठ कर सकें । पाक की सुरक्षा एजेंसी ISI एक बार फिर से भारतीय मुजाहिदीन को जिंदा करने का षड्यंत्र कर रही है । ख़ुफ़िया एजेंसियों की एक रिपोर्ट के अनुसार ISI की निगाह बांग्लादेशियों पर भी है, जिन्हें वो भारतीय मुजाहिद्दीन में भर्ती कर हिंदुस्तान पर हमला कराने का षड्यंत्र कर रही है ।