पहली बार शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए किये गए खास बंदोबस्त

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी प्रमुख येदुगुरी संदिंटि जगनमोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद प्रदेश के दूसरे सीएम के तौर पर गुरुवार को शपथ लेंगे. गवर्नर ई एस एल नरसिम्हन विजयवाड़ा के नजदीक आईजीएमसी स्टेडियम में एक भव्य समारोह में दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर 46 वर्षीय नेता को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. रेड्डी की पार्टी ने हाल ही में हुए विधानसभा  लोकसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की है.

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश विधानसभा की 175 में से 151 सीटों पर जीत पंजीकृत की. साथ ही उसने 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की. गवर्नर नरसिम्हन बुधवार दोपहर को हैदराबाद से विजयवाड़ा पहुंचे. पार्टी सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार को रेड्डी अकेले शपथ लेंगे जबकि उनकी मंत्री परिषद का गठन सात जून को किया जा सकता है.

नयी दिल्ली में आंध्र प्रदेश भवन में पहली बार शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए खास बंदोवस्त किए गए हैं. रेजीडेंट आयुक्त प्रवीण प्रकाश के अनुसार, आंध्र प्रदेश भवन में प्रोग्राम में विभिन्न राष्ट्रों के राजदूतों, एकपक्षीय एवं बहु पक्षीय एजेंसियों, अंतर्राष्ट्रीय दानदाता एजेंसियों, उद्योग संघों, बहु राष्ट्रीय कारपोरेशन तथा अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है.

शपथ लेने के बाद रेड्डी के वीडियो लिंक के जरिए आमंत्रित गणमान्यों को विशेष रूप से संबोधित करने तथा नए आंध्र प्रदेश के निर्माण के अपने विजन  मिशन को पेश करने की आसार है. पार्टी सूत्रों ने बताया कि वह प्रदेश के लोगों के लिए कुछ जरूरी घोषणाएं भी कर सकते हैं खासतौर से नौ मुख्य चुनावी वादों से संबंधित.

तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव  द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन उन गणमान्य लोगों में शामिल हैं जो शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.  रेड्डी ने रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के दौरान उन्हें भी आमंत्रित किया था.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि रेड्डी ने फोन पर चंद्रबाबू नायडू को भी आमंत्रित किया लेकिन नायडू ने प्रोग्राम से दूरी बनाए रखने का निर्णय किया है. हालांकि तेदेपा विधायकों का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रेड्डी से मुलाकात करेगा  शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर उन्हें शुभकामना देगा. रेड्डी ने जन सेना अध्यक्ष पवन कल्याण, तेलुगु फिल्म स्टार के चिरंजीवी  बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है.

भाकपा  माकपा के राष्ट्रीय महासचिव क्रमश: सुरावरम सुधाकर रेड्डी  सीताराम येचुरी, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के लक्ष्मीनारायण तथा कई अन्य नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है. शपथ ग्रहण समारोह की पूर्व संध्या पर वाईएसआरसी प्रमुख बुधवार प्रातः काल तिरुमला में मशहूर भगवान वेंकटेश्वर मंदिर गए  पूजा-अर्चना की. इसके बाद वह कडपा शहर गए  प्रसिद्ध अमीन पीर दरगाह पर चादर चढ़ाई.

मनोनीत सीएम  उनके परिवार ने बाद में अपने गृह नगर पुलिवेंदुला में सीएसआई चर्च में प्रार्थना सभा में भाग लिया. इसके बाद वह इदुपुलापाया में वाईएस परिवार के एस्टेट में गए  अपने दिवंगत पिता तथा पूर्व सीएम वाई एस राजशेखर रेड्डी की कब्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. विजयवाड़ा लौटने के रास्ते में वह इंद्राकीलाद्री गए  देवी कनक दुर्गा की पूजा की.

पुलिस आयुक्त सी द्वारका तिरुमला राव के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह के लिए विजयवाड़ा में सुरक्षा के व्यापक बंदोवस्त किए गए हैं. शहर में करीब 5,000 पुलिसवालों को तैनात किया गया है. स्टेडियम में 30,000 लोग ही बैठ सकते हैं लेकिन शहर में लोगों के लिए एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है.