वनडे रैंकिंग का ताजा हाल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज होनी है, जिसमें विराट, रोहित और टेलर के बीच की रेस भी दिखेगी. ICC वनडे रैंकिंग का ताजा आंकड़ा जो है उसके मुताबिक विराट कोहली 899 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर वन पर हैं. वही रोहित शर्मा उनसे 28 प्वाइंट पीछे 871 प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं. जबकि, श्रीलंका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में जोरदार प्रदर्शन कर रॉस टेलर ने नंबर 3 पर कब्जा जमा रखा है. टेलर के 823 रेटिंग प्वाइंट हैं.

रोहित देंगे विराट को मात!

कमाल की बात है कि इन तीनों बल्लेबाजों का मौजूदा फॉर्म भी लाजवाब है. ऐसे में इनके प्रदर्शन का सीधा असर ICC वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग पर देखने को मिल सकता है. रोहित के लिए विराट की बादशाहत में सेंध लगाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं जरा वो समझिए. अपने जमाए वनडे शतकों में से रोहित ने 59 फीसदी शतक भारत के बाहर ठोके हैं. जबकि विराट के 55 फीसदी शतक ही भारत के बाहर हैं. 2015 से अब तक रोहित ने जहां 21 शतक जड़े हैं वहीं विराट ने 17 शतक ठोके हैं. साफ है विराट को अपनी बादशाहत बरकरार रखने के लिए सॉलिड परफॉरमेन्स करते रहना होगा.

टेलर ने बनाया दबाव

न्यूजीलैंड में विराट और रोहित के लिए बेहतर परफॉर्म करना इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि इन पर रॉस टेलर का प्रेशर काम कर रहा होगा. दरअसल, ये दोनों भारतीय बल्लेबाज अगर नहीं चले और रॉस टेलर ने अपने श्रीलंका वाले फॉर्म को भारत के खिलाफ भी बरकरार रखा तो उसका फायदा उन्हें मिलेगा. फिर विराट और रोहित का रेटिंग प्वाइंट लुढ़केगा और टेलर की सीढ़ियां चढ़ेगा, जो कि उन्हें वनडे का नंबर 1 बल्लेबाज बनने की ओर ले जाएगा.