नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर किया मिसाइल परीक्षण, परमाणु क्षमता हासिल करने की दिशा में…

नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर मिसाइल परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया है कि गुरुवार को नॉर्थ कोरिया ने छोटी दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया. बताया जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया की इन मिसाइलों को समुद्र में दागा गया. समुद्र में उतरने से पहले इसने 430 किलोमीटर की उड़ान भरी.

सैन्य विशेषज्ञ बता रहे हैं कि नॉर्थ कोरिया एक बार फिर से अपनी सैन्य ताकत दिखाना चाहता है. अगर अमेरिका के साथ उसकी कूटनीतिक वार्ता विफल होती है, उस हालात से पहले ही नॉर्थ कोरिया ने दबाव बनाना शुरू कर दिया है. अब सवाल ये उठता है कि नॉर्थ कोरिया की सैन्य ताकत कितनी है? नॉर्थ कोरिया के पास कितने विध्वंसक हथियार हैं, जिनके बल पर वो अमेरिका समेत पूरी दुनिया को डरा रहा है.

कितनी है नॉर्थ कोरिया की सैन्य ताकत
किम जोंग उन ने 2011 में नॉर्थ कोरिया की कमान संभाली थी. तब से लेकर अब तक नॉर्थ कोरिया ने कई मिसाइल परीक्षण और परमाणु क्षमता हासिल करने की दिशा में काम किए हैं. 2016 में पूरी दुनिया की नजरों में नॉर्थ कोरिया उस वक्त आ गया, जब उसने दो परमाणु परीक्षण किए और करीब 20 बैलेस्टिक मिसाइल छोड़ीं. उसके बाद भी नॉर्थ कोरिया ने अत्याधुनिक हथियार विकसित करने की दिशा में काम जारी रखा. 2017 में उसने पहली बार इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. 2018 में वाशिंगटन पोस्ट की एक खुफिया रिपोर्ट से खुलासा हुआ कि नॉर्थ कोरिया चोरी-छिपे मिसाइलें बना रहा है. अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के हवाले से कहा गया कि नॉर्थ कोरिया तरल ईंधन वाले इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइलें बना रहा है. सेटेलाइट की तस्वीरें जारी हुईं. मिसाइल बनाने वाली जगह पर फैक्ट्री के साथ ट्रकों की आवाजाही दिखाई पड़ रही थी.
2018 में साउथ कोरिया ने दावा किया कि नॉर्थ कोरिया के पास 20 से 60 परमाणु हथियार हो सकते हैं. साउथ कोरिया के एक मंत्री के हवाले से कहा गया कि ये सूचना खुफिया अधिकारियों से हासिल की गई है. साउथ कोरिया की रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ कोरिया ने करीब 50 किलोग्राम तक हथियारयुक्त प्लूटोनियम का उत्पादन किया था. इससे कम से कम 8 परमाणु बम तैयार किए जा सकते हैं.

हालांकि सैन्य विशेषज्ञों की राय में तकनीकी तौर पर नॉर्थ कोरिया के पास परमाणु हथियार हैं. लेकिन परमाणु हमले लायक मिसाइल बनाने की उसकी क्षमता के बारे में पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. इसके पहले नॉर्थ कोरिया की तरफ से दावा किया गया है कि उसने छोटे परमाणु हथियार बना लिए हैं. लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है.

2017 में नॉर्थ कोरिया ने दावा किया था कि उसने 2006, 2009, 2013 और 2016 में सफल परमाणु परीक्षण किए हैं. उसने अपनी परमाणु क्षमता बढ़ा ली है. नॉर्थ कोरिया ने सितंबर 2016 में जो परमाणु परीक्षण किए वो 10 से 30 किलोटन विस्फोटक क्षमता वाले थे. नॉर्थ कोरिया ने यहां तक दावा किया कि उसने जनवरी 2016 में हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है. हाइड्रोजन बम एटम बम से भी ज्यादा विध्वंसक होता है. लेकिन नॉर्थ कोरिया के दावे पर यकीन करना मुश्किल है.