नेपाल के बाद चीन के रक्षा मंत्री पहुंचे पाकिस्तान, करने जा रहे…

इससे पहले चीनी रक्षा मंत्री ने यादग​​र-ए-शुहदा में एक पुष्पांजलि रखी। पाकिस्तानी सेना ने​ उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया। चीन के रक्षा मंत्री ने एक दिन पहले ही नेपाल यात्रा पूरी की है.

आईएसपीआर ​ने ​बयान में ​कहा कि ​जनरल ​वेई फ़ेंगहे​ ने क्षेत्रीय शांति बनाए रखने और 60 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (​सीपीईसी) परियोजनाओं को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने की दिशा में पाकिस्तान सेना के प्रयासों की सराहना की।​

जहां उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात की और आपसी हित के मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने कोविड-19 महामारी से प्रभावित सैन्य सहयोग और प्रशिक्षण को फिर से शुरू करने के तरीकों पर नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा से भी बातचीत की।

जनरल बाजवा ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान के मुद्दों का समर्थन करने के लिए जनरल फ़ेंगहे को धन्यवाद दिया। पाकिस्तान ने अपने बयान में कहा कि पाकिस्तानी सेना चीन के साथ ‘भाईचारे के संबंधों’ को बहुत महत्व देती है। जनरल बाजवा ने कहा कि हम एक दूसरे के साथ खड़े रहे हैं और हमारे संबंध भविष्य की चुनौतियों के मद्देनजर अलग नहीं होंगे।

चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फ़ेंगहे नेपाल की यात्रा के बाद अचानक सोमवार को पाकिस्तान पहुंचे। सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने दो जनरलों के बीच बैठक के बाद कहा कि बैठक के दौरान पारस्परिक हित, क्षेत्रीय सुरक्षा और संवर्धित द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मामलों पर चर्चा की गई। दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए लेकिन एमओयू का विवरण साझा नहीं किया गया।